फोटो गैलरी

Hindi Newsहमेशा जवां दिखना है तो गांठ बांध लें ये 10 बातें

हमेशा जवां दिखना है तो गांठ बांध लें ये 10 बातें

तनाव, संतुलित आहार की कमी और अस्त-व्यस्त दिनचर्या का असर हमारी त्वचा पर वक्त से पहले नजर आने लगता है। त्वचा की देखभाल से जुड़ी कुछ बेहद आसान बातों को अपनाकर आप हमेशा जवां दिख सकती...

हमेशा जवां दिखना है तो गांठ बांध लें ये 10 बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 08 Dec 2016 07:42 PM
ऐप पर पढ़ें

तनाव, संतुलित आहार की कमी और अस्त-व्यस्त दिनचर्या का असर हमारी त्वचा पर वक्त से पहले नजर आने लगता है। त्वचा की देखभाल से जुड़ी कुछ बेहद आसान बातों को अपनाकर आप हमेशा जवां दिख सकती हैं:

1.   नियमित अंतराल पर चेहरा धोएं: दिन में कम-से-कम दो से तीन बार अपनी त्वचा को फेस वॉश या क्लींजर से धोएं। अपनी त्वचा की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए अपना फेस वॉश चुनें। ध्यान रहे कि चेहरे को बहुत बार धोने से त्वचा की प्राकृतिक नमी कम हो जाती है।

2. सनस्क्रीन को न भूलें: सनस्क्रीन को अपनी ब्यूटी रुटीन का हिस्सा बनाएं। झुर्रियां त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रमुख निशानी है और सूरज की पराबैगनी किरणों के संपर्क में आने से झुर्रियां जल्दी नजर आने लगती हैं। हर मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

3. नींद हो पूरी: अगर आप सात या आठ घंटे की नींद नहीं ले पा रही हैं तो जल्द ही इसका असर त्वचा पर नजर आने लगेगा। त्वचा सूजी हुई, बेजान और थकी नजर आने लगेगी। त्वचा की खूबसूरती के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है।

4. डाइट हो संतुलित: आपकी डाइट का असर भी आपकी त्वचा पर पड़ता है। संतुलित आहार लें और खूबसूरत त्वचा के लिए अपनी डाइट में विटामिन ए और विटामिन ई युक्त चीजें भरपूर मात्रा में शामिल करें।

5. मृत त्वचा को दिखाएं बाहर का रास्ता: नियमित रूप से स्क्रब का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे से मृत त्वचा और धूल-मिट्टी हट जाएगी और त्वचा को सांस लेने का मौका मिलेगा।

6. होंठ रहें मुलायम: फटे और रूखे होंठ आपकी खूबसूरती पर दाग से कम नहीं। ये दिखने में तो गंदे लगते ही हैं, साथ ही फटे होंठों में दर्द भी होता है। अपने होंठों पर नियमित रूप से लिप बाम, तेल या जेल लगाएं ताकि वो खूबसूरत और मुलायम रहें।

7. नमी की न हो कमी: त्वचा की खूबसूरती से जुड़ा एकमात्र फॉर्मूला यह है कि आपकी त्वचा की प्रकृति चाहे जो हो, उसमें नमी की कमी न हो। मौसम कोई भी हो, मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। खासतौर पर ठंड के मौसम में इस बात का ध्यान रखें, क्योंकि ठंड के मौसम में त्वचा जल्दी रूखी हो जाती है।

8. पानी पिएं खूब: आपकी पूरी सेहत के साथ-साथ खूबसूरत त्वचा के लिए भी आपका दिन भर में सात से आठ गिलास पानी पीना जरूरी है। पानी शरीर को साफ करने और शरीर में नमी की मात्रा को संतुलित करने में अहम भूमिका निभाता है।

9.व्यायाम भी है जरूरी: जब आप एक्सरसाइज करेंगी तो उस दौरान शरीर से पसीना निकलेगा और यह पसीना अपने साथ शरीर की गंदगी को भी बाहर निकाल देगा।

10. खुश रहें: सबसे जरूरी है कि आप खुश रहें। खुश रहेंगी तो त्वचा खुश रहेगी और खिलखिलाएगी भी।

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें