class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये 10 टिप्स रखेंगे आपकी किडनी का ख्याल

ये 10 टिप्स रखेंगे आपकी किडनी का ख्याल

किडनी यानी गुर्दे की सेहत खराब हो जाए तो यह स्थिति कई बार जानलेवा भी साबित हो जाती है। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर हम अपनी किडनी को दुरुस्त रख सकते हैं।

1.    डायबिटीज का प्रबंधन
शुगर और ब्लड प्रेशर, दोनों ही गुर्दों के दुश्मन हैं। जहां तक हो सके शुगर को नियंत्रण में रखें, जिससे रक्तचाप नियंत्रित रहे और आप अन्य बीमारियों से भी पूरी तरह सुरक्षित रह सकें। डॉक्टर की हिदायतों और सलाहों को अपनाएं और नियम से उनका पालन करें, ताकि आप स्वस्थ रह सकें।

2.    यूरीन को मत रोकिए
गुर्दों का काम पेशाब यानी यूरीन के जरिये बेकार तत्वों को बाहर निकालना है। यदि आप यूरीन को आने से रोक रहे हैं तो इसका गलत असर गुर्दों पर पड़ेगा, क्योंकि फिल्टर होने की प्रक्रिया धीमी हो जाएगी और टॉक्सिन बाहर निकलने के बजाय वहीं पड़े रह कर शरीर को खराब करेंगे।

3.    नियमित व्यायाम करें
शोधकर्ताओं का मानना है कि गुर्दों की परेशानियों का बड़ा कारण है मोटापा। मोटापे से बचे रहने के लिए नियमित व्यायाम जरूरी है, जो खाने से प्राप्त अतिरिक्त वसा को कम करने में भी मदद करता है। इससे गुर्दों को काफी राहत मिलती है।

4.    शराब और धूम्रपान को न कहें
शराब की अधिकता शरीर के इलेक्टोराइट संतुलन को बिगाड़ देती है और हॉर्मोन को भी प्रभावित करती है। इससे गुर्दों का काम कठिन हो जाता है। धूम्रपान भले ही गुर्दों को सीधे प्रभावित न करता हो, लेकिन धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाता है और एक समय के बाद गुर्दों के लिए मुश्किल पैदा कर देता है।

5.    सही खाएं
आप क्या, कैसे और कितना खा रहे हैं, इससे भी आपके शरीर के अंग प्रभावित होते हैं। जंक फूड और ज्यादा तला-भुना खाना खाने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। शायद आपको पता नहीं होगा कि गोभी गुर्दों के लिए फायदेमंद सब्जी है। ऐसी सब्जियां खाएं, जो गुर्दों को ताकत प्रदान करें। इनमें लहसुन, हरी व पत्तेदार सब्जियां, तरबूज, संतरा, नीबू, मछली, अंडे आदि प्रमुखता से शामिल हैं।

6.    नमक कम खाएं
खाने में नमक की अधिकता सोडियम को बढ़ाती है और यह रक्तचाप बढ़ाने में देर नहीं लगाता, इसलिए अपने खाने में नमक को कम कर दें।

7.    हर्बल या देसी दवा लेने से पहले सोचें
अपने आप विटामिन की खुराक लेने वाले सजग रहें। हो सकता है कि विटामिन की अधिकता गुर्दों को नुकसान पहुंचाए। इसी प्रकार हर्बल दवाओं में मौजूद प्लांट के अवशेष गुर्दों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए डॉक्टर से पूछ कर ही उनका सेवन करें।

8.    पानी खूए पिएं
पानी पीने से शरीर डीहाइड्रेट नहीं होता, खाना पचने में आसानी होती है, शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। पानी गुर्दों से टॉक्सिन दूर करता है व अवशोषित पदार्थ यूरीन के जरिये बाहर चले जाते हैं।

9.    सही पेय लें
कॉफी, चाय आदि में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में तरल पदार्थ कम कर देते हैं। इससे गुर्दों को बेकार पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। ताजे फलों का रस, लस्सी, नीबू पानी व नारियल पानी जैसे पेय लें।

10.    अपने डॉक्टर स्वयं न बनें
अपने आप दवा खाने की आदत है तो उसे तुरंत बदल लें। हर दवा फिल्टरेशन के लिए गुर्दों से होकर गुजरती है। आपको नहीं पता कि किस दवा में कितने टॉक्सिन हैं। इसलिए आने आप कोई भी दवा लेने से परहेज करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:tips for kidney care