फोटो गैलरी

Hindi Newsबॉडी शेप को ध्यान में रखते हुए ही अपने लिए चुनें टॉप, पढ़ें ये TIPS

बॉडी शेप को ध्यान में रखते हुए ही अपने लिए चुनें टॉप, पढ़ें ये TIPS

ऑफिस की पार्टी में शानदार लुक देने वाला पेपलम टॉप हो या दोस्त की सगाई में सीपियों से कढ़ा हुआ ड्रेप्ड टॉप, इनके बिना आज युवतिओं के वॉर्डरोब की कल्पना भी नहीं की जा सकती। आजकल टॉप के जितने रूप प्रचलित...

बॉडी शेप को ध्यान में रखते हुए ही अपने लिए चुनें टॉप, पढ़ें ये TIPS
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Feb 2017 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑफिस की पार्टी में शानदार लुक देने वाला पेपलम टॉप हो या दोस्त की सगाई में सीपियों से कढ़ा हुआ ड्रेप्ड टॉप, इनके बिना आज युवतिओं के वॉर्डरोब की कल्पना भी नहीं की जा सकती। आजकल टॉप के जितने रूप प्रचलित हैं, उतने शायद पहले कभी नहीं थे। लेकिन हर किस्म का टॉप हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं होता। एक अच्छे टॉप के चयन के लिए सबसे पहले जरूरी है, अपना बॉडी टाइप पहचानना। आइए जानते हैं कि किस बॉडी टाइप पर किस तरह का टॉप अच्छा लगता है:

एप्पल बॉडी शेप
अगर आपके शरीर का ऊपरी हिस्सा भारी-भरकम है तो आपका शरीर एप्पल शेप का है। आपको ऐसे टॉप पहनने चाहिए जो आपके शरीर के निचले हिस्से की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करे। आप पर घुटने तक लंबा ट्यूनिक टॉप अच्छा लगेगा। साथ ही आप जॉर्जट या शिफॉन से बने फ्रंट ओपन टॉप के साथ स्पैगिटी टॉप भी पहन सकती हैं। 

पीयर बॉडी शेप
अगर आपके शरीर का निचला हिस्सा भारी-भरकम है, तो आपका शरीर पीयर शेप का है। आपको ऐसा टॉप पहनना चाहिए जिससे लोगों का ध्यान शरीर के ऊपरी हिस्से की तरफ केंद्रित हो। डीप नेक वाले चमकीले रंगों के टॉप के साथ पहना गया खूबसूरत नेकलेस यह काम बखूबी कर सकता है। ध्यान रहे कि कमर के नीचे वाले हिस्से में आप जो भी पहनें, वह गहरे रंग का हो। चौड़े स्ट्राइप्स वाले परिधान भी आप पर अच्छे लगेंगे। चमकदार बेल्ट पहनने से बचें। आप टैंक टॉप के साथ शोल्डर एंब्रॉयडरी वाली जैकेट भी पहन सकती हैं।

रेक्टैंग्युलर बॉडी शेप
अगर आपके शरीर में उभार नहीं हैं, तो आपका बॉडी टाइप रेक्टैंग्युलर है। आपको कव्र्स का आभास देने वाला टॉप पहनना चाहिए। ध्यान रहे कि आपका टॉप कमर वाले हिस्से में अच्छी फिटिंग का हो। सिल्क या साटन से बने वी-नेक टॉप भी आप पर बेहद खूबसूरत लगेंगे। इनके साथ चौड़े घेर वाली ट्राउजर पहनें। रफल्ड टॉप या स्लोगन वाला क्रॉप टॉप भी आप पर अच्छा लगेगा।

आवरग्लास बॉडी शेप
 आप किसी भी फिटिंग, कट या प्रिंट का टॉप पहन सकती हैं। इसका रंग अपनी त्वचा की रंगत के हिसाब से चुनें। पेंसिल स्कर्ट के साथ फॉर्मल टॉप आप पर बहुत अच्छे लगेंगे। क्रॉप टॉप भी आपके शरीर के फीचर्स को उभारेगा।

शरीर के अनुरूप हों टॉप
बाजू हैं मोटे तो- बिना बाजू वाले टॉप पहनने से बचें, तीन-चौथाई बाजू या पूरी स्लीव वाले टॉप पहनें।
मजबूत हैं कंधे तो- ऐसा टॉप न पहनें जिसमें बाजू का फैब्रिक कंधों पर इकट्टा होता हो। हॉल्टरनेक, ट्यूब, बोट नेक टॉप आदि आप पर अच्छे लगेंगे।
गला छोटा है तो- चाइनीज कॉलर या हाइ नेक टॉप पहनें।
लंबाई कम हो तो- अधिक लंबाई वाला टॉप पहनने से बचें। हील्स के साथ कम या मध्यम लंबाई वाला टॉप पहनें।
वजन बहुत अधिक हो तो- आप पर गहरे रंगों के टॉप अच्छे लगेंगे। चौड़े स्ट्राइप्स वाला और स्किन फिट टॉप पहनने से बचें। 

अवसर भी है अहम
कॉकटेल पार्टी में- गोल्डन, सिल्वर, ब्रिक रेड या वाइन जैसे रंगों वाला ड्रेप्ड या पेपलम टॉप पहनें।
कॉलेज में- फंकी ज्वेलरी के साथ स्मार्ट कैजुअल टॉप पहनें। जॉर्जट से बने और स्लोगन वाले टॉप भी अच्छे लगेंगे।
ऑफिस में- कॉलर वाले और बोटनेक टॉप ठीक रहेंगे। शर्ट स्टाइल टॉप भी पहनें।

परफेक्ट हो माप
अक्सर विभिन्न ब्रैंड्स और डिजाइनर्स के टॉप में साइज का फर्क होता है, इसलिए इसे खरीदने से पहले पहनकर जरूर देखें। अगर टॉप की ऑनलाइन खरीदारी कर रही हैं, तो ठीक से माप का अंदाजा लेने के बाद ही उसे खरीदें।

(फैशन डिजाइनर जेनी से बातचीत पर आधारित)
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें