फोटो गैलरी

Hindi News10 तरकीबें, जिनसे चमकती रहेगी आपकी त्वचा

10 तरकीबें, जिनसे चमकती रहेगी आपकी त्वचा

एक दिन में कम से कम 10 गिलास पानी तो पीना ही चाहिए। पानी की कमी से त्वचा रूखी होने लगती है और उसकी चमक खो जाती है। ज्यादा से ज्यादा फल खाएं। नारियल पानी भी त्वचा के लिए अच्छा होता है। एक नारियल...

10 तरकीबें, जिनसे चमकती रहेगी आपकी त्वचा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 03 Nov 2016 07:38 PM
ऐप पर पढ़ें

  1. एक दिन में कम से कम 10 गिलास पानी तो पीना ही चाहिए। पानी की कमी से त्वचा रूखी होने लगती है और उसकी चमक खो जाती है।
  2. ज्यादा से ज्यादा फल खाएं। नारियल पानी भी त्वचा के लिए अच्छा होता है। एक नारियल पानी रोज पिएं।
  3. एलोवेरा त्वचा के लिए वरदान है। इसके रस को पानी में मिलाकर पिएं।
  4. अपनी डाइट में प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें। अगर आप मांसाहारी हैं तो हफ्ते में दो बार मछली जरूर खा सकती हैं।
  5. नियमित रूप से पपीता खाएं। यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। एक अध्ययन के अनुसार पपीता त्वचा को सूर्य की किरणों से होने वाले नुकसानों से बचाता है। इसके अलावा यह यूवी किरणों के कारण क्षतिग्रस्त हुए डीएनए के रिपेयर में भी मददगार है।
  6. गाजर को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसमें केरोटनाइड्स, बेटा केरोटीन और लाइकोपीन होता है। ये दोनों ही त्वचा को यूवी किरणों से बचाते हैं।
  7. इन सबके अलावा आप सोयाबीन दूध, पालक, नट्स, स्ट्रॉबेरी के साथ-साथ अन्य मौसमी फल व हरी सब्जियां नियमित रूप से खाएं। अगर आप खानपान के प्रति सावधानी नहीं बरतेंगी तो चाहे कितने ही बाजार के उत्पाद आजमा लीजिए, चमक फीकी ही रहेगी।
  8. अगर आप चाय की शौकीन हैं और दिन में कई दफा चाय या कॉफी का सेवन करती हैं तो आपके लिए ग्रीन टी बेहतर विकल्प है। यह त्वचा के लिए अच्छी होती है और उसे जवां बनाए रखने में मददगार है। इससे त्वचा का कसाव बना रहता है। आप दिन में दो बार ग्रीन टी ले सकती हैं।
  9. अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन में छपे एक शोध की रिपोर्ट के अनुसार जो लोग नियमित तौर पर मछली का सेवन करते हैं, उनकी त्वचा जल्दी ढीली नहीं पड़ती और न ही उन्हें झुर्रियां पड़तीं हैं। इसका कारण है मछली में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड। यह एसिड झुर्रियां आने से रोकता है।
  10. ब्राउन राइस को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। ब्राउन राइस से त्वचा में पानी की कमी नहीं होती और पाचन तंत्र अच्छा रहता है, जिससे त्वचा चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें