Image Loading this karwa chauth take few steps for betterment of your relationship - LiveHindustan.com
शनिवार, 03 दिसम्बर, 2016 | 05:52 | IST
Mobile Offers Flipkart Mobiles Snapdeal Mobiles Amazon Mobiles Shopclues Mobiles
खोजें
ब्रेकिंग
  • CISF ने देश के अलग-अलग एयरपोर्ट से नोटबंदी के बाद अब तक 39.11 करोड़ कैश, 40 लाख रुपये की...
  • फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियन निको रोजबर्ग ने की रिटायरमेंट की घोषणा
  • आयकर विभाग ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह के खिलाफ विदेशी संपति...
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने जनवरी में देश के अलग-अलग हिस्से से गिरफ्तार किए गए IS के 15...
  • ऐसे सरकारी कर्मचारी जो सरकारी आवास में तय अवधि के बाद भी रहते हैं तो उन्हें...
  • लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों पर बोले बीसीसीआई सेक्रेटरी, बीसीसीआई के सदस्यों ने...
  • HT लीडरशिप समिट: नए कलाकारों की तारीफ करते हुए बिग-बी ने कहा, यंग जेनरेशन में काफी...
  • सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-NCR के लिए पल्यूशन कोड को दी मंजूरी: ANI
  • आईपीएस ऑफिसर राकेश अस्थाना को सीबीआई के डॉयरेक्टर पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा...
  • HT लीडरशिप समिट: अलग पार्टी बनाने के सवाल पर बोले अखिलेश यादव, अलग पार्टी नहीं...
  • HT लीडरशिप समिट: सीएम अखिलेश यादव ने कहा, अगर मैं यूपी पार्टी अध्यक्ष होता तो अमर...
  • सीआईएससीई बोर्ड परीक्षाओं की DATE SHEET घोषित, 10वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी और 12वीं की 6...
  • HT लीडरशिप समिट: वित्त मंत्री अरुण जेटली बोले, अर्थव्यवस्था में पहले जैसी पेपर...
  • 'कॉफी विद करण' में साथ आएंगे तीनों खान, शाहरुख ने कराया फैमिली फोटो शूट, देखें PICS।...
  • पाक सेना प्रमुख पर पढ़ें आज के हिन्दुस्तान का विशेष लेख: क्या बाजवा वाकई कुछ बदल...
  • भविष्यफल: कन्या राशिवालों का पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। अन्य राशियों का हाल...
  • हेल्थ टिप्स: जिम जाने से भी फायदेमंद है रस्सी कूदना, पढ़ें ये 5 फायदे
  • GOOD MORNING: कोलकाता में सेना की तैनाती से नाराज हुईं ममता, शादीशुदा महिला रख सकेंगी...

इस करवा चौथ बढ़ाएं बेहतरी का कदम

चयनिका निगम First Published:19-10-2016 01:11:10 PMLast Updated:19-10-2016 01:11:10 PM
इस करवा चौथ बढ़ाएं
बेहतरी का कदम

हर साल करवाचौथ में व्रत, पूजा और सज-संवरकर खुश हो जाती हैं, तो इस साल इन सब चीजों के साथ इस त्योहार को नए नजरिए से देखने के बारे में सोचिए। इस दिन को अपने जीवनसाथी और अपनी बेहतरी के लिए एक शुरुआत समझिए और कुछ ऐसा कीजिए कि यह दिन आप दोनों की जिंदगी में विकास और बदलाव की वजह और आगाज बने। सोचिए कि आपके जीवन में क्या-क्या है जिसमें बदलाव और सुधार की जरूरत है। यह आप दोनों की सेहत हो सकती है, आर्थिक स्थिति हो सकती है तो नौकरी में बदलाव भी। आपकी लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे सुधार हो सकते हैं तो कुछ गंदी आदतों से छुटकारा भी। इस करवाचौथ जिंदगी में किन बदलावों की नींव रखी जा सकती है, आइए जानें:

बचत की चाहत, आप कीजिए पूरी
पति-पत्नी हमेशा से अपने भविष्य के बारे में सोचते हैं। आने वाले कल को बेहतर बनाने के लिए बचत भी करते हैं। आप दोनों ने भी ऐसे ही सपने देखे होंगे। तो इस बार इस बचत में थोड़ा हिस्सा और जोड़िये और करवाचौथ के पावन दिन से पैसे जोड़ने की एक और नई शुरुआत कीजिए। पिछले साल ऐसा ही कर चुकीं पेशे से बैंककर्मी सपना कहती हैं, ‘दरअसल मेरे पति कुछ दिन पहले बात कर रहे थे कि खर्चे बहुत बढ़ गए हैं, हमें बचत बढ़ा देनी चाहिए। बस मैंने उनकी बात याद रख ली और ठीक करवाचौथ के दिन एक नए म्युचुअल फंड का सर्टिफिकेट लेकर ही घर पहुंची। पति तो बस इसी बात से खुश हो गए कि करवाचौथ के दिन शर्ट या कोई दूसरा गिफ्ट देने की बजाय मैंने ऐसा काम किया जो हम दोनों के लिए फायदेमंद है।’

बचपन का सपना


दो महीने पहले आपको पति के स्कूल के दिनों की डायरी मिली थी। वही डायरी जिसमें उनके टीनएज वाले मासूम सपने और समझ दोनों ही नजर आ रहे थे। उसमें उन्होंने लिखा था कि ‘काश, कभी मैं भी बेहतरीन पेंटर बन सकूं।’ तो आपने क्या किया, पढ़ कर डायरी किनारे रख दी या पति के हाथों में पेंट और ब्रश थमाई? उस वक्त ऐसा कुछ नहीं किया तो इस करवाचौथ कुछ कीजिए, ताकि यह दिन आप लोगों की जिंदगी में सच में खास बन जाए। अपना बिजनेस करने वाली रितु को जब अपने पति के बारे में ऐसी बात पता चली तो उन्होंने उनके लिए ऐसा ही कुछ खास किया। वो कहती हैं, ‘मुझे मेरे पति राहुल के बचपन के एक दोस्त मिले। उन्होंने बताया कि राहुल स्कूल के दिनों में मिट्टी से तरह-तरह की चीजें बनाना सीखना चाहते थे। तो फिर मैंने पॉटरी क्लास ढूंढ़ी। फिर पति की सुविधा के हिसाब से स्पेशल क्लास की बात की और क्लास का बिल करवाचौथ वाले दिन पति के हाथों में रख दिया। पहले के सारे करवाचौथ पर वो मुझे सरप्राइज करते थे, इस बार मैंने उन्हें सरप्राइज दे दिया। आज उनके हाथों की बनी मिट्टी की तरह-तरह की चीजें हमारे ड्राइंग रूम में सजी हुई हैं।’

पौधे लगाइए, प्यार बढ़ाइए
करवाचौथ के दिन व्रत रख कर पूजा-अर्चना तो सब करते हैं। अपने लिए, परिवार के लिए सुख और समृद्धि भी सब मांगते हैं। सजने-संवरने और पूजा-अर्चना करने के अलावा आप करवाचौथ को अपने वातावरण को खास तोहफा देने का मौका भी बना सकती हैं। इसके लिए करना यह है कि इस बार प्लास्टिक के फूलों की जगह अपना ड्राइंग रूम प्राकृतिक पौधों से सजाइए, वो भी खासतौर पर करवाचौथ के दिन। बाजार में कई तरह के इंडोर प्लांट्स उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद का उनमें से कुछ चुन सकती हैं। इसके अलावा सिर्फ झूले से सजी बालकनी में भी फूलों वाले पौधे आप लगा सकती हैं। इन पौधों से घर तो सुंदर दिखेगा ही, पर्यावरण को शुद्ध रखने में भी आपका योगदान होगा। ये पौधे आपके मजबूत रिश्ते की निशानी बन जाएंगे।

सेहत है, तो सब है
आप भी इस बात को मानती होंगी कि अच्छी सेहत के बिना सारी सुख-सुविधाएं अधूरी हैं। इस फॉर्मूले को असल जिंदगी में अपनाइए और इस करवाचौथ से अपने पति को सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए प्रोत्साहित करना शुरू कर दीजिए। करना कुछ नहीं है, बस पास के जिम की मेंबरशिप लेनी है और मेंबरशिप कार्ड पति के हाथों में दे देना है। पर हां, जिम में मेहनत करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित आपको ही करना होगा। उन्हें समझाना होगा कि वो भले ही दुबल-पतले हों, पर सेहत के लिए सतर्क सबको रहना पड़ता है। आप हर सुबह उनके साथ मॉर्निंग वॉक पर जाकर या उनके साथ व्यायाम करके भी उन्हें सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं।

करवाचौथ बन जाए मस्ती का दिन
करवाचौथ को मस्ती वाला दिन बनाने के लिए आपको कुछ छोटे-छोटे आइडिया पर काम करना होगा। फायदा यह होगा कि आपका दिन न सिर्फ मौज-मस्ती से बीत जाएगा बल्कि आपको व्रत रखने में भी आसानी होगी।

  • आप सारी सहेलियां मिल कर इस दिन मेहंदी पार्टी का आयोजन कर सकती हैं। अभी तक आप लोग मेहंदी अलग-अलग कहीं भी लगवा लिया करती थीं, सिर्फ पूजा साथ में करती थीं। पर इस दिन मेहंदी पार्टी का आयोजन सच में आपका मन ख़ुशी से भर देगा।
  • आप सारी सहेलियां मिलकर फिल्म देखने भी जा सकती हैं। इससे भी अच्छा टाइम पास होगा।
  • बहुत दिनों से शॉपिंग न की हो तो इस करवाचौथ वाले दिन के लिए अपनी ख्वाहिशें संभाल कर रखिए। अगर शॉपिंग कर भी ली है तो विंडो शॉपिंग में भी आपको बहुत मजा आएगा।

जरूर पढ़ें

 
Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
Web Title: this karwa chauth take few steps for betterment of your relationship
 
 
 
अन्य खबरें
 
From around the Web
जरूर पढ़ें
Rupees
क्रिकेट स्कोरबोर्ड