फोटो गैलरी

Hindi Newsइन 5 तरीकों से सीखें आंखों में तरह-तरह से आईलाइनर लगाना

इन 5 तरीकों से सीखें आंखों में तरह-तरह से आईलाइनर लगाना

मौसम शुरू हो चुका है त्योहारों का और शायद ही कोई ऐसा  हो जो इस मौसम में खूबसूरत न दिखना चाहता हो। पार्लर के कितने भी चक्कर लगा लिए जाएं, हर दिन दो बार घरेलू नुस्खे भी अपना लिए जाएं, पर जब तक...

इन 5 तरीकों से सीखें आंखों में तरह-तरह से आईलाइनर लगाना
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Oct 2016 06:42 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम शुरू हो चुका है त्योहारों का और शायद ही कोई ऐसा  हो जो इस मौसम में खूबसूरत न दिखना चाहता हो। पार्लर के कितने भी चक्कर लगा लिए जाएं, हर दिन दो बार घरेलू नुस्खे भी अपना लिए जाएं, पर जब तक आंखों का मेकअप आपको अच्छे से करना नहीं आएगा, बात नहीं बनेगी। खूबसूरत लुक तो आंखों के मेकअप से ही आता है। आप यकीन नहीं करेंगी, पर एक साधारण-सा आईलाइनर आपको ग्लैमरस लुक दे सकता है। खास बात यह है कि आप आईलाइनर को कई स्टाइल में लगा सकती हैं। 

पतले पंख वाला लाइनर

यह देखने में जितना सरल लगता है, उतना ही ग्लैमरस लुक भी देता है। अगर इस बार आप भी यह स्टाइल अपनाना चाहती हैं, तो लिक्विड लाइनर लें और आंखों के अंदर के कोने (नाक के पास वाला कोना) से आईलाइनर लगाते हुए पलक के ऊपर पतली-सी लाइन खींच लें। बाहर की तरफ किनारे पर पहुंचने के बाद लाइनर को थोड़ा-सा बाहर निकाल कर छोड़ दें। ध्यान रहे लाइनर लगाते हुए लाइन को बीच में न छोड़ें या तोड़ें। नीचे की पलकों को खाली छोड़ दें। इसके बाद न्यूड पेंसिल को काजल की तरह अंदर की तरफ लगाएं। इससे आपकी आंखें बड़ी लगेंगी।

साधारण-हल्का लाइनर

आईलाइनर लगाने का यह तरीका उन लोगों के लिए है, जिन्हें अपनी आंखों पर साधारण मेकअप पसंद है। इस स्टाइल को लगाने के लिए लिक्विड या जेल वाले लाइनर की जरूरत होती है। यह अंदर के कार्नर से बाहरी कॉर्नर तक लगाया जाता है और लाइनर की लाइन इतनी पतली होती है कि पता ही नहीं चलता कि आपने लाइनर लगा रखा है। इसके बाद आंखों की वॉटर लाइन (जहां पर काजल लगाया जाता है) पर न्यूड पेंसिल लगाएं। अब आईलैश कर्लर से पलकों को शेप दें और थोड़ा मस्कारा लगाएं। बस, आप किसी भी पार्टी में जाने के लिए तैयार हैं।

कैट आईलाइनर

परफेक्ट तरीके से लगाया गया क्लासिक कैट आईलाइनर आपके पूरे लुक को ही बदल देगा। इसे सही तरीके से लगाने के लिए लिक्विड या जेल लाइनर लें और अंदर की तरफ एक पतली लाइन बनाएं। जैसे-जैसे बाहर की तरफ बढ़ें, लाइन को मोटा करती जाएं। इसके बाद नीचे की तरफ पतला लाइनर लगाएं और उसे ऊपर की तरफ से निकाले गए बाहरी लाइनर से मिला दें। बोल्ड लुक के लिए पलकों पर मस्कारा लगाएं। आपकी आंखें पार्टी में सबका ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए तैयार हैं।

दो विंग्स वाला लाइनर

दो विंग्स वाला लाइनर लगाने के लिए शुरुआत पंख वाले लाइनर से ही करनी है। इसके बाद नीचे की पलकों पर लाइनर से एक पतली लाइन खीचें। पलकों के जितना पास से संभव हो, उतना पास लाइनर लगाएं और इसे भी बाहरी तरफ से बाहर निकाल दे, विंग्स का लुक देने के लिए। ऊपर वाले विंग्स और नीचे की विंग्स को अलग-अलग ही रहने दें। अगर आपको लगता है कि वह हल्का सा मिल रहे हैं, तो सफेद पेंसिल से उन्हें अलग-अलग कर दें। दोनों के बीच में सफेद पेंसिल से परछाई-सी बना दें। आपका दो विंग्स वाला लाइनर तैयार है। किसी भी पार्टी आदि के लिए यह शानदार लुक है।

 

पलकों पर बनाएं डिजाइन

आईलाइनर स्टाइल की लिस्ट में यह सबसे लेटेस्ट स्टाइल है। ज्यादा से ज्यादा लड़कियां और महिलाएं पलकों पर छोटे डिजाइन बना रही हैं। फिर चाहे वह छोटा दिल या छोटा-सा बुलबुला ही क्यों न हो। यह स्टाइल आप पर भी खूब फबेगा। इसे लाइनर की टिप से डिजाइन करें। साधारण-सा डिजाइन पार्टी में आपको दूसरों से अलग बना देगा।

आईलाइनर की तीन बातें

  • लाइनर लगाते समय पहले लाइनर की शीशी को अच्छे से हिलाएं। इसके बाद ढक्कन खोल कर जब आप ब्रश बाहर निकालें, तो देख लें कि ब्रश पर ज्यादा लाइनर न लगा हो। अगर ऐसा हो तो लाइनर को शीशी से पोंछने के बाद ही उसे लगाएं।
  • आंखों के अंदर के भाग से लाइनर लगाना शुरू न करें। जहां से आपकी पलकें शुरू होती हैं, वहां से ब्रश रखकर लाइन खींचें। बाहर की तरफ लाइन खींचते हुए लाइनर लगाएं।
  • इसके बाद बीच-बीच में जिन जगहों पर लाइनर छूट गया है, उसे ठीक करें। आप अच्छा लाइनर तभी लगा पाएंगी, जब आप एक बार लंबी लाइन खींचना बंद करेंगी। इससे लाइनर की लाइन टेढ़ी हो सकती है। छोटी-छोटी लाइनों के साथ पूरी लाइन बनाएं।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें