फोटो गैलरी

Hindi Newsब्लैकहेड्स की कर दो छुट्टी

ब्लैकहेड्स की कर दो छुट्टी

ब्लैकहेड्स का काला रंग ऑयल और हवा के बीच ऑक्सीडेशन के कारण होता है। ब्लैकहेड्स के होने का सबसे प्रमुख कारण त्वचा की ठीक से सफाई न करना है। अगर आप अपनी त्वचा की सफाई ठीक से करेंगी तो इस परेशानी से बची...

ब्लैकहेड्स की कर दो छुट्टी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 03 May 2016 02:13 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्लैकहेड्स का काला रंग ऑयल और हवा के बीच ऑक्सीडेशन के कारण होता है। ब्लैकहेड्स के होने का सबसे प्रमुख कारण त्वचा की ठीक से सफाई न करना है। अगर आप अपनी त्वचा की सफाई ठीक से करेंगी तो इस परेशानी से बची रह सकती हैं। चेहरा साफ करने के लिए हमेशा ऑयल फ्री फेशियल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। अगर संभव हो तो साबुन की जगह फेस वॉश का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि आप जिस फेसवॉश का इस्तेमाल करती हैं, उसमें पुदीना, पेपरमिंट या इस तरह की कोई अन्य सामग्री न हो जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती हो। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को भी आजमाया जा सकता है।

  • अगर आप फेस स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं, तो अपने लिए ऐसा स्क्रब चुनें, जिसकी सामग्री में हरा सेब भी हो। आप हरे सेब के पेस्ट को भी ब्लैकहेड्स वाले हिस्से में लगा सकती हैं। कुछ वक्त बाद उस हिस्से में हल्के हाथों से मसाज करें।
  • दालचीनी और नीबू का रस या फिर हल्दी पाउडर और धनिया पत्ती का पेस्ट तैयार कर उसे ब्लैकहेड्स के ऊपर लगाएं। ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे।
  • अंगूर का पेस्ट तैयार करें और उसे ब्लैकहेड्स के ऊपर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
  • खीरे का पेस्ट तैयार कर लें और उसे ब्लैकहेड्स के ऊपर लगाएं। जब खीरे का पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
     
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें