फोटो गैलरी

Hindi NewsHappy Diwali: ये हैं स्मार्ट शॉपिंग के TIPS

Happy Diwali: ये हैं स्मार्ट शॉपिंग के TIPS

धनतेरस और दिवाली का त्योहार...खुशियों का आगमन, धन की वर्षा और सौभाग्य की प्राप्ति। मन में यही कामना लिए हम इस त्योहार का स्वागत खुशी से करते हैं। इस शुभ मौके पर नए बरतन खरीदने से घर में सुख-समृद्धि...

Happy Diwali: ये हैं स्मार्ट शॉपिंग के TIPS
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Oct 2016 07:54 AM
ऐप पर पढ़ें

धनतेरस और दिवाली का त्योहार...खुशियों का आगमन, धन की वर्षा और सौभाग्य की प्राप्ति। मन में यही कामना लिए हम इस त्योहार का स्वागत खुशी से करते हैं। इस शुभ मौके पर नए बरतन खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इन दिनों हर व्यक्ति खूब सारी शॉपिंग करता है। जब हम इन चीजों में निवेश कर ही रहे हैं तो क्यों न सोच-समझ कर करें, ताकि महीने का हमारा बजट भी न गड़बड़ाए और हम अपने बजट में ही ढेर सारी चीजें खरीद सकें।

डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड  ले जाएं साथ
सुरक्षा के लिहाज से शॉपिंग के लिए जाते वक्त साथ में कैश रखने की बजाय  डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड ले जाएं। इससे एक तो आप अपनी सीमा में ही पैसे खर्च करेंगी, दूसरे आपकी इस खरीदारी का सारा रिकॉर्ड भी आपके पास मौजूद रहेगा। साथ ही आप एटीएम से पैसे निकालने के लिए लाइन में लगने से बच जाएंगी। इसके अलावा कई कंपनियां क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने पर कुछ रिवॉर्ड प्वाइंट्स देती हैं, जिससे आप बाद में की गई शॉपिंग के  वक्त छूट पा सकती हैं।

डिस्काउंट का है मौसम
त्योहार का मौसम  शुरू होने के साथ ही डिस्काउंट का मौसम भी शुरू हो जाता है। अगर आप फ्रिज या वॉशिंग मशीन जैसे अधिक कीमत वाले उत्पाद खरीदने की योजना बना रही हैं तो धनतेरस एक अच्छा अवसर है। इस दौरान कई शोरूम और शॉपिंग आउटलेट्स आकर्षक डिस्काउंट और फ्री गिफ्ट्स के जरिए ग्राहकों का ध्यान खींचते हैं। ऐसे में आप धनतेरस की शॉपिंग के वक्त इन ऑफर्स का लाभ  उठा सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि आप इन ऑफर्स के लोभ में अपना कोई नुकसान न कर बैठें, क्योंकि कई बार कुछ दुकानदार फ्री गिफ्ट्स के साथ स्टॉक में पड़ा पुराना सामान बेच देते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग एक अच्छा विकल्प
चूंकि धनतेरस के अवसर पर बाजार में लोगों की काफी भीड़ होती है, इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग समय बचाने और बाजार की भीड़-भाड़ से बचने का एक बेहतर विकल्प है। यहां आप घर बैठे ही अपनी पसंद की चीजें ऑनलाइन खरीद सकती हैं। अगर आप कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदना चाहती हैं तो आप उस उत्पाद की सारी जानकारी इंटरनेट से पा सकती हैं। इसके अलावा आप इंटरनेट के माध्यम से अपने पसंद किए उत्पाद की तुलना दूसरी कंपनियों के उत्पाद से करके बेहतर उत्पाद चुन सकती हैं। आजकल धनतेरस के मौके पर कई वेबसाइट्स कई चीजों पर बड़ी छूट देती हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें