फोटो गैलरी

Hindi Newsइस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी

इस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी

धरतेरस और दिवाली के मौके पर इस साल अगर आप भी ज्वेलरी खरीदने की योजना बना रही हैं तो कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें ताकि आप भी गहनों की पारखी बन सकें। गहनों के प्रकार, उनकी शुद्धता और मेकिंग आद

लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Oct 2016 07:53 AM

धरतेरस और दिवाली के मौके पर इस साल अगर आप भी ज्वेलरी खरीदने की योजना बना रही हैं तो कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें ताकि आप भी गहनों की पारखी बन सकें। गहनों के प्रकार, उनकी शुद्धता और मेकिंग आदि के बारे में सही जानकारी इस काम में आपकी मदद कर सकती है।

इस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी1 / 5

इस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी

करें शुद्धता की पहचान
कोई गहना खरीद रही हों, सबसे पहला विचार मन में यही आता है कि वह कितना शुद्घ है और उस पर कितना रिटर्न मिलेगा। यूं तो हर दुकानदार अपने बेचे गए गहने को मार्केट में चल रहे रेट के अनुसार वापस लेने का दावा करता है, लेकिन अगर आप उसके पास, उसी से खरीदी गई ज्वेलरी बेचने जाएंगी तो जरूरी नहीं कि दावे के अनुरूप ही मुनाफा मिले। ऐसे में सोने के लिए बीआईएस 91.6 हॉलमार्क जरूर जांच लें। इसे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शुद्घता का पैमाना माना जाता है, जिसमें यह गारंटी होती है कि सोना 91.6 प्रतिशत खरा है यानी 22 कैरेट है। हीरे को खरीदने से पहले भी उसकी गुणवत्ता जरूर जांच लें। हॉलमार्क के गहने खरीदते वक्त आपको थोड़ी कीमत अधिक देनी होगी, जिसमें इस परीक्षण की लागत को शामिल किया जाता है। कई बार हॉलमार्क के गहनों की कीमत भी अलग-अलग दुकानों पर अलग-अलग हो सकती है। इसलिए कई दुकानों से कीमत की जानकारी लेने के बाद हॉलमार्क चार्ज पर ही जेवर खरीदें। मेकिंग चार्ज अलग-अलग गहनों के मुताबिक अलग-अलग होता है, जिसे ज्वेलर्स सोने के गहने बनाने के मेहनताने के रूप में लेते हैं। ऐसे में ज्वेलरी खरीदते वक्त अलग-अलग जगहों से मेकिंग चार्ज की जानकारी जरूर लें ताकि आपके गहने की कीमत में कम से कम मेकिंग चार्ज हो और सोना या मेटल अधिक हो। जब भी आप गहने बेचेंगी तो मेकिंग चार्ज की कीमत का नुकसान तो होगा ही, क्योंकि बेचते वक्त तो आपको सोने की कीमत ही मिलेगी। आप ज्वेलरी में जितने अधिक नग और डिजाइन की मांग करेंगी, उस पर मेकिंग चार्ज उतना ज्यादा होगा और सोने की मात्रा उतनी कम हो सकती है। 

इस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी2 / 5

इस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी

सोना खरीदते समय ध्यान दें इन बातों पर

  • सोने की ज्वेलरी पर ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडड्र्स का हॉलमार्क होना चाहिए। 
  • 24 कैरट सोने से बना आभूषण ही शुद्ध सोना होता है। यह छूने में काफी नर्म होता है। 
  • आप बिना हॉलमार्क वाला आभूषण खरीद ही रही हैं तो अपने किसी विश्वासपात्र ज्वेलर से ही खरीदें, ताकि जब कभी आप किसी वजह से सोना बेचना चाहें तो आपको इसकी उचित कीमत मिल सके।  
  • आभूषण खरीदते समय कोशिश करें कि उसमें किसी तरह का कोई स्टोन या रत्न न जड़ा हो, क्योंकि ज्वेलर आप से आभूषण के वजन के हिसाब से उसकी कीमत मांगेगा। 
  • ज्वेलर से सारी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही सोने के आभूषण खरीदें।​

इस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी3 / 5

इस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी

ताकि हीरा सचमुच हो चमकदार

  • हीरा हमेशा ब्रांडेड शोरूम से ही खरीदें।
  • डायमंड खरीदने के साथ ही दुकानदार आपको एक प्रमाण पत्र देता है जो यह प्रमाणित करता है कि यह डायमंड असली है। उस प्रमाण पत्र में कैरेट से लेकर शुद्धता, कट, वजन सभी कुछ दिया होता है।
  • ज्यादातर डायमंड वीवीएस क्वालिटी के ही होते हैं। आईएफ क्वालिटी के हीरे पर कोई निशान या कोई दोष नहीं होता, इसलिए ये बेहद कम और बहुत महंगे होते हैं। 
  • हीरा जितना चमचमाता है, उतनी उसकी कीमत ज्यादा होती है। हीरे के रंग को डी से जेड की श्रेणी में जांचा जाता है। आखिर में उसे कैरेट रेट में तौला जाता है। 1 कैरट हीरा 0.2 ग्राम का और 5 कैरट का हीरा 1 ग्राम का होता है।

इस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी4 / 5

इस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी

चांदी के लिए खास

  • चांदी के गहनों की पुन:विक्रय कीमत सोने जितनी नहीं होती, क्योंकि यह बेहद मुलायम धातु है और गहने बनाने के लिए इसमें 20 से 30 प्रतिशत तक तांबा मिला होता है।
  • अगर आप चांदी की अच्छी कीमत पाना चाहती हैं तो गहनों के बजाय सिक्के, सजावटी वस्तुएं और बर्तन आदि खरीदें। ये चीजें 92.़5 प्रतिशत चांदी से बनी होती हैं और दोबारा बेचने पर इनकी अच्छी कीमत मिल जाती है।
     
  • इस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी5 / 5

    इस फेस्टिवल सीजन में ऐसे करें सोने के गहनों के खरीददारी