फोटो गैलरी

Hindi Newsज्वेलरी का ये अंदाज बहुत भाएगा आपको

ज्वेलरी का ये अंदाज बहुत भाएगा आपको

फूल सभी को भाते हैं। कितना अच्छा हो कि आपकी ज्वेलरी फूलों के आकार की हो। बात हो रही है फ्लोरल ज्वेलरी की, जिसकी खूबसूरती महिलाओं के स्वभाव के अनुरूप होती है और इसलिए उन्हें पसंद भी खूब होती...

ज्वेलरी का ये अंदाज बहुत भाएगा आपको
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 03 Mar 2017 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

फूल सभी को भाते हैं। कितना अच्छा हो कि आपकी ज्वेलरी फूलों के आकार की हो। बात हो रही है फ्लोरल ज्वेलरी की, जिसकी खूबसूरती महिलाओं के स्वभाव के अनुरूप होती है और इसलिए उन्हें पसंद भी खूब होती है।

मीनाकारी बढ़ाती है खूबसूरती

फ्लोरल पैटर्न की ज्वेलरी वैसे तो खुद में ही काफी खूबसूरत और कलात्मक होती है, पर इसमें चार-चांद लगाने का काम आजकल मीनाकारी की कला कर रही है। एंटीक गोल्ड यानी ब्लैक पॉलिश किए हुए गोल्ड के साथ फ्लोरल डिजाइन और मीनाकारी का कॉम्बिनेशन ज्वेलरी को और प्रभावी लुक देता है। कानपुर स्थित क्रेज ज्वेलर्स की डायरेक्टर सौम्या कहती हैं, ‘फ्लोरल स्टाइल ज्वेलरी में एंटीक गोल्ड, मीनाकारी और ऑयल पेंटिंग का काम भी बहुत पसंद किया जाता है।’

आधुनिक भी, पारंपरिक भी

फ्लोरल ज्वेलरी की खासियत है कि यह आपको आधुनिक लुक भी देगी और पारंपरिक लुक भी। बहुत भारी काम वाली ज्वेलरी है तो यह आपको पारंपरिक लुक देगी, वहीं अगर हल्की फ्लोरल ज्वेलरी है, तो मॉडर्न ड्रेस के साथ खूबसूरत दिखेगी।  जैसे एक हल्की चेन में फ्लोरल डिजाइन या रोज लुक पेंडेंट खूबसूरती में चार चांद लगाएगा, वहीं मीनाकारी या फिर कुंदन, रूबी से सजा जेवर आपको और खूबसूरत बनाएगा।

मिले डायमंड का साथ

अगर इस साल आप शादी करने जा रही हैं, तो निश्चित अपने लिए सगाई की अंगूठी तलाश रहे होंगे। इस तलाश को फ्लोरल टच दीजिए। एक साधारण एंगेजमेंट बैंड पर डायमंड अगर फ्लोरल कट वाला लगा हो, तो मानिए बात बन गई। रिंग बैंड पर फूलों की लट बनी हो, तो अंगूठी बेहद खूबसूरत लगती है।

पत्तियों से भी बढ़ेगी खूबसूरती

फ्लोरल पैटर्न में सिर्फ फूल ही नहीं, इनकी पत्तियां भी चार चांद लगाती हैं। बाजार में ऐसी ज्वेलरी मौजूद है, जिसमें सिर्फ पत्तियों का लुक दिया गया है। जैसे गुलाब की पंखुड़ी या हरी पत्ती के शेप में बना इयर रिंग। या फिर ब्रेसलेट के लिए चेन में पिरोई सिर्फ पत्तियां। इतना ही नहीं, खूबसूरती से संजोई हुई पत्ती पेंडेंट का काम भी करती है।

मिलता है क्लासी लुक

ऐसा तब होगा, जब नेकपीस एक खास अंदाज में बना हो। दरअसल इस वक्त ऐसे फ्लोरल नेकपीस चल रहे हैं जिनमें बस एक ही तरह के फूल कतार में लगे होते हैं। इनमें न कोई दूसरे फूल का शेप होता है और न ही रंगों का कॉम्बिनेशन। बस चेन और उसमें लाइन से लगे एक ही आकार और रंग के फूल। ऑर्किड और गुलाब शेप में तो यह बहुत ही प्यारे लगते हैं। इस तरह की ज्वेलरी में ज्यादातर हल्के रंगों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

ये भी आजमाएं

  • शादी का मौका है तो चमेली के फूल के ब्रेसलेट जरूर बनाएं और हाथों को सजाएं।
  • प्यार का चिन्ह गुलाब आपकी अंगुलियों की शोभा बढ़ा सकता है। गुलाब की कलियों से अंगूठी जरूर बनाइए।
  • मेहंदी के साथ पीले रंग के गुलदाउदी के फूल बहुत मैच करेंगे। इनसे दुल्हन के सिर पर सजाने का कोई जेवर बनाइए।
  • फूलों से बना चोकर दुल्हन के गले के साथ उसकी पूरी सुंदरता को जरूर बढ़ाएगा। छोटे फूलों और कलियों से एक प्यारा चोकर बनाइए। कपड़ों के रंगों के हिसाब से फूलों का चुनाव और बेहतर होगा।
  • कुछ ज्यादा मेहनत कर सकें तो चमेली के फूलों से कमरबंद भी बना सकती हैं। इसमें कई लड़ियां चमेली की, तो बीच-बीच में गुलाब के फूल सजे होंगे।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें