class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम है गर्म, करते हैं व्यायाम तो बरतें ये सावधानियां

मौसम है गर्म, करते हैं व्यायाम तो बरतें ये सावधानियां

गर्मी का मौसम व्यायाम के लिए अच्छा होता है। वजन कम करने के लिए यह मौसम बेहतर होता है, क्योंकि इस मौसम में पसीना अधिक आने के कारण कैलरी आसानी से बर्न हो जाती है। यही नहीं, अगर तनाव काफी बढ़ जाता है या गुस्सा अधिक आता है तो व्यायाम करें। व्यायाम के दौरान पसीना आने से दिमाग को आराम मिलता है, तनाव कम हो जाता है । पर कई बार गर्मियों में वर्कआउट करना खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए इससे जुड़ी कुछ बातों को जानकर सावधानी बरतना जरूरी है।  

रक्तचाप को रखें नियंत्रित 
गर्मियों में रक्तचाप कम होने या हार्टबीट रेट बहुत ज्यादा बढ़ जाने की समस्या अधिक होती है। वर्कआउट से यह बहुत अधिक प्रभावित होती है। इसलिए कोई भी व्यायाम या वर्कआउट करते समय इन पर नजर रखना आवश्यक है। व्यायाम की ऐसी मशीनें भी होती हैं, जिनसे व्यायाम करते समय इन्हें जांच सकते हैं। चक्कर महसूस हो रहा हो  या आपको पसीना बहुत आ रहा है तो भी तुरंत इनकी जांच करवा लें। अधिक पसीना आने वाले व्यायाम जैसे रनिंग, कार्डिओ, स्टंट ट्रेनिंग ज्यादा करने से बचे या फिर उसे ध्यान से करें।

ये चीजें रखें अपने साथ
गर्मियों के मौसम में जब व्यायाम करें तो ध्यान रखें कि कुछ चीजें आपके पास जरूर होनी चाहिए, ताकि अगर मौसम का दुष्प्रभाव आपकी सेहत पर पड़े तो आप उससे बच सकें। व्यायाम या हैवी वर्कआउट के समय गर्मियों में आपके पास ग्लूकोज और चॉकलेट जरूर होनी चाहिए। अपने साथ टावल भी जरूर रखें।

खान-पान
गर्मियों के मौसम में व्यायाम करते समय खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए अपने आहार  पर जरूर ध्यान दें। इसके लिए अगर आपको वजन कम करने की चिंता नहीं है तो खाली पेट ग्लूकोज का सेवन जरूर करें।  500 मिलीलीटर पानी में 20 या 30 ग्राम ग्लूकोज मिलाकर पी  सकते हैं। वजन कम करना है तो नीबू पानी या पानी में नीबू और शहद मिलाकर खाली पेट ही पिएं। इस मौसम में दिन में भी लिक्विड डाइट को ज्यादा शामिल करें। इसके लिए लस्सी, नारियल पानी, बिना छाना हुआ जूस पीना भी काफी फायदेमंद रहता है। बिना छाना हुआ जूस पीने से फाइबर काफी मात्रा में मिलता है, जो गर्मियों में स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। ऐसे जूस से पौष्टिकता भी अधिक मिलती  है और पेट भरे होने का एहसास अधिक होता है। 

तो दही चावल खाएं
अगर वजन कम करने की चिंता नहीं है तो गर्मियों में वर्कआउट करने वालों के लिए दही चावल और आलू खाना भी बहुत फायदेमंद रहता है।  अगर आप वजन कम करने के प्रति सजग हैं तो कम काबार्ेहाइड्रेट्स वाला आहार लें और हो सके तो रात को खाना खाने से बचें।

सबसे खास बात
गर्मियों के मौसम में व्यायाम करते समय अधिक पसीने और डीहाइड्रेशन से बचने के लिए ध्यान रखें कि आप वर्क-आउट करते समय एसी, कूलर या पंखे के एकदम नीचे न हों। इनसे बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है। खासकर अगर आप वजन कम करने के लिए व्यायाम कर रहे हैं तो पंखे की हवा के नीचे भी बिल्कुल न आएं। बहुत ज्यादा गर्मी के समय खुले में व्यायाम या वर्क-आउट करना भी स्वास्थ्य के लिए  नुकसानदेह हो सकता है।   

ऐसा हो पहनावा 
खासकर गर्मियों के मौसम में आपका पहनावा भी आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। वर्कआउट के समय आप आरामदायक और हल्के रंग के कपड़े पहनें। यह आपके शरीर के लिए बेहतर होंगे। आजकल ड्राइ फिट वाली पोशाकें भी आ रही हैं। गर्मियों के मौसम में व्यायाम के समय पहनने के लिए ड्राईफिट वाली पोशाकें बेहतर रहती हैं।

(फिटनेस ट्रेनर जोगिंदर सिंह सलूजा से बातचीत पर आधारित ) 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:exercise benefits in summer