फोटो गैलरी

Hindi Newsअरबी के पत्तों को यूं करें मैनेज, जब बनाएं पकौड़े

अरबी के पत्तों को यूं करें मैनेज, जब बनाएं पकौड़े

अरबी के पकौड़े बनाते समय पत्ते टूट रहे हों, गुलाब जामुन ठंडे होकर सख्त हो जाएं, बिस्किट रखे-रखे नर्म हो जाएं, इन सब परेशानियों से निपटने के लिए कुछ तरकीबें पेश हैं। अरबी के पत्तों के पकौड़े बनाने...

अरबी के पत्तों को यूं करें मैनेज, जब बनाएं पकौड़े
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 12 Dec 2016 04:59 PM
ऐप पर पढ़ें

अरबी के पकौड़े बनाते समय पत्ते टूट रहे हों, गुलाब जामुन ठंडे होकर सख्त हो जाएं, बिस्किट रखे-रखे नर्म हो जाएं, इन सब परेशानियों से निपटने के लिए कुछ तरकीबें पेश हैं।

अरबी के पत्तों के पकौड़े बनाने में पत्ते लपेटते समय फट रहे हों तो पत्तों को चकले पर बेलन से बेल लें। रोल बनाने में आसानी होगी।

नीबू अगर सूख गए हों तो उन्हें कुछ समय के लिए खौलते पानी में डाल दें। रस आसानी से निकल जाएगा।

बैंगन के पतले-पतले स्लाइस काटकर नमक और हल्दी लगाएं। जो पानी निकलेगा, उसे निथार कर बैंगन को धूप में अच्छी तरह से सुखा लें। इन्हें स्टोर करके रखें और कभी भी बैंगन की सब्जी का मजा लें।

अगर आप चना या राजमा रात में भिगोना भूल गई हैं तो बनाने से एक घंटे पहले उन्हें गरम पानी में भिगो दें। गरम पानी में भिगोने से चना और राजमा आसानी से गल जाएंगे और उन्हें पकाने में आपको किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी।

सख्त गुलाब जामुनों को रस के साथ प्रेशर कुकर में बिना सीटी दिलाए गर्म करें। गुलाब जामुन मुलायम हो जाएंगे।

नए आलुओं के पतले छिलकों को पीलर से छीलने की जगह गर्म पानी में 20 मिनट डाल कर रखें। हल्के हाथों से रगड़ें। छिलका अपने आप निकल जाएगा।

बिस्कुट के डिब्बे में थोड़ी-सी चीनी रखें। बिस्कुट बहुत दिनों तक कुरकुरे रहेंगे।

ब्रेड को आसानी से काटने के लिए चाकू को गरम करके ब्रेड काटें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें