फोटो गैलरी

Hindi Newsमस्तिष्क, फेफड़े आंखों और दिल के लिए फायदेमंद है आवंला, पढ़ें ये TIPS

मस्तिष्क, फेफड़े आंखों और दिल के लिए फायदेमंद है आवंला, पढ़ें ये TIPS

आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसीलिए संक्रमण के इस मौसम में रोज इसका सेवन कर आप रह सकती हैं रोगों से दूर। आंवला न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिहाज से भी उपयोगी होता है। त्वचा और...

मस्तिष्क, फेफड़े आंखों और दिल के लिए फायदेमंद है आवंला, पढ़ें ये TIPS
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Feb 2017 04:43 PM
ऐप पर पढ़ें

आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। इसीलिए संक्रमण के इस मौसम में रोज इसका सेवन कर आप रह सकती हैं रोगों से दूर।

आंवला न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिहाज से भी उपयोगी होता है। त्वचा और बालों की सेहत के अलावा यह मस्तिष्क, फेफड़ा, आंख और दिल आदि को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है। आंवले को तरह-तरह से अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

 आंवले के खट्टेपन के कारण अगर आप उसे खा नहीं पाती हैं तो आंवले को धोकर चाकू से उसमें चीरा लगाएं। पानी में स्वादानुसार नमक और थोड़ी-सी हल्दी डालकर आंवले को उबाल लें। ठंडा करके खाएं।

आंवले को कद्दूकस करके उसमें नमक और नीबू का रस डालें। थाली में फैलाकर धूप में नमी जाने तक सुखा लें। एयरटाइट डिब्बे में स्टोर करके रखें और नियमित रूप से खाएं।

आंवले को काट लें। दो कप पानी में आंवला, चक्र फूल का पाउडर, एक चम्मच शहद डालें। ग्राइंडर में स्मूथी बना लें। छान लें। बर्फ के टुकड़े डालकर पिएं।

आंवले का अगर मुरब्बा बना रही हैं तो चाशनी को ठीक से पकाएं वरना मुरब्बा खराब हो सकता है। ध्यान रखें कि चाशनी ज्यादा पतली न हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें