class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पढ़ें गैस, सर्दी, पेट दर्द के लिए कारगर जड़ी-बूटी के बारे में, पढ़ें और भी फायदे

पढ़ें गैस, सर्दी, पेट दर्द के लिए कारगर जड़ी-बूटी के बारे में, पढ़ें और भी फायदे

बुखार होने पर
सर्दी-जुकाम से होने वाले बुखार में 5 ग्राम अजवायन और 1 ग्राम गिलोय का रस 100 मिली लीटर पानी में रात को भिगोकर रखें। सुबह पानी छानकर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर पीने से आराम मिलेगा। बुखार में होने वाली घबराहट में 5 ग्राम अजवायन 50 मिली लीटर पानी में उबाल कर छान लें। आधा-आधा पानी 2 घंटे के अंतराल में पी लें, लाभ होगा।

गठिया के दर्द में आराम
सर्दियों में गठिया से सूजन और दर्द काफी बढ़ जाते हैं। जोड़ों में दर्द होने पर 50 मि.ली.  तिल के तेल में 10 ग्राम अजवायन डाल कर हल्की आंच पर उबालें। ठंडा होने पर इस तेल से मालिश करें। 20-20 ग्राम अजवायन और मेथी के दाने पीस कर एक पतले कपड़े में बांध कर एक पोटली बना लें। इस पोटली को तवे पर गर्म करके प्रभावित जगह पर सावधानी के साथ लगाएं।
एक बर्तन में अजवायन के कुछ बीज पानी में उबालें। उस पानी में एक कपड़े को गीला कर दर्द वाली जगह की सिकाई करें। अजवायन के बीज थोड़े से पानी में पीस कर बनी पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाने से भी राहत मिलती है। 

सूजन दूर करे
सूजन दूर करने के लिए नीबू के रस में अजवायन को पीस कर प्रभावित जगह पर लगाएं। 1 ग्राम पिसी दालचीनी में 3 बूंद अजवायन का तेल डाल कर सुबह-शाम सेवन करें।

दांत दर्द में दे आराम
एक कप पानी में एक चम्मच पिसी अजवायन और थोड़ा-सा नमक उबालें। पानी गुनगुना होने पर उसे मुंह में लेकर कुछ देर रोकें और कुल्ला कर फेंक दें। ऐसा दिन में तीन बार करें। अजवायन भून कर पीस लें। तैयार चूर्ण से मंजन करने पर मसूढ़ों की बीमारियों में आराम मिलता है।

पिंपल्स के निशान करे कम
अजवायन के पाउडर को दही के साथ मिलाकर लगाएं। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। पिंपल्स के निशान धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगे।

खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाए
एक कप छाछ के साथ एक चम्मच अजवायन खाने से सर्दी-जुकाम के कारण बनने वाले कफ से राहत मिलती है। एक चम्मच अजवायन के दानों को हाथ से मसल कर बारीक कर लें और इसे थोड़े से गुड़ के साथ मिलाकर टॉफी की तरह चूसकर सेवन करें। एक मुलायम कपड़े में थोड़ी सी अजवायन डाल कर पोटली बना लें। इसे तवे पर गर्म कर सीने की सिकाई करने से जल्दी आराम मिलता है।
अजवायन का रस, सिरका और शहद मिलाकर रोजाना दिन में 3 बार पीने से पुरानी खांसी भी ठीक हो सकती है। 2-3 ग्राम अजवायन का पाउडर गर्म पानी या गर्म दूध के साथ 2-3 बार लेने से जुकाम, सिरदर्द, नजला में काफी आराम मिलता है।

कफ होने पर

1 ग्राम अजवायन का पाउडर, 2 ग्राम घी और 5 ग्राम शहद मिलाकर दिन में 2-3 बार खाएं। 10 ग्राम पुदीने का चूर्ण, 10 ग्राम अजवायन और 10 ग्राम कपूर एक साफ बोतल में डालकर धूप में रखें। तीनों चीजें गलकर पानी बन जाएंगी। इसकी 3-4 बंूदें रूमाल में डालकर सूंघने से या पानी में डालकर भाप लेने से आपको  लाभ होगा।

(आस्था आयुर्वेद क्लीनिक के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. संदीप मदान से की गई बातचीत पर आधारित)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ajwain for relieve arthritic pain