class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घर पर ही बनाइए हैंड सेनिटाइजर, नहीं होगा कोई SIDE EFFECT

घर पर ही बनाइए हैंड सेनिटाइजर, नहीं होगा कोई SIDE EFFECT

हाथों की साफ-सफाई हमें सेहतमंद रखने और रोजमर्रा के संक्रमणों को दूर रखने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। डॉक्टरों की सलाह मानें तो हमें अपने हाथ 20 सेकेंड तक पानी और साबुन से धोने चाहिए। लेकिन आप कई बार ऐसी स्थिति में पड़ सकती हैं जब ये दोनों ही चीजें आपके पास उपलब्ध न हों। तो ऐसे में आप क्या करेंगी? इस सवाल के जवाब में सबसे पहले हैंड सेनिटाइजर का खयाल आता है। इसके उपयोग में न तो बाथरूम तक उठ के जाने का झंझट है और न ही पानी और साबुन की उपलब्धता की परेशानी। सेनिटाइजर की कुछ बूंदें हाथ पर डाल कर मलिए और हाथ क्षण भर में साफ।

कितने सुरक्षित हैं सेनिटाइजर

लेकिन क्या इनका इस्तेमाल सुरक्षित है? विशेषज्ञों की मानें तो लंबे समय तक इनका इस्तेमाल हानिकारक भी साबित हो सकता है। हैंड सेनिटाइजर संबंधी ज्यादातर उत्पादों में ट्रिकलोजन नामक रासायनिक पदार्थ होता है जो सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। लंबे समय तक इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया आदि पर इसका प्रभाव खत्म होने लगता है। अगर सेनिटाइजर का यह नकारात्मक असर है तो फिर हाथों की हाइजीन को बरकरार रखने के लिए क्या किया जाए? इस समस्या से निपटने के लिए आप घर पर ही सेनिटाइजर तैयार कर सकती हैं। ये सेनिटाइजर न सिर्फ प्रभावी होते हैं बल्कि इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

खुद बनाएं सेनिटाइजर

दालचीनी और लौंग युक्त सेनिटाइजर: दालचीनी और लौंग दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक विशेषताएं होती हैं। हाथों में पनपने वाले कीटाणुओं और संक्रमण को रोकने में यह बहुत असरदार होते हैं। इस सेनिटाइजर को बनाने के लिए एक कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें और उसमें दो चम्मच रबिंग अल्कोहल (सर्जिकल स्पिरिट) डालें। अब इसमें आधा चम्मच विटामिट ई ऑयल डालें और अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण में एक चम्मच दालचीनी पाउडर और एक चम्मच लौंग पाउडर डालें। सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाने के बाद इस पानी को एक छोटे से स्प्रे बोतल में छान लें। आपका अपना सेनिटाइजर तैयार है।

एलोवेरा सेनिटाइजर:  एलोवेरा जेल में एंटीबैक्टीरियल विशेषताएं होती हैं और यह त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मददगार होता है। इस सेनिटाइजर  को बनाने के लिए एक कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें और उसमें एक चम्मच विटामिन ई ऑयल मिलाएं। इसके बाद इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। सारी सामग्रियों को एक स्प्रे बोतल में छान लें। ढक्कन बंद करने से पहले खुशबू के लिए इसमें रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। सेनिटाइजर इस्तेमाल के लिए तैयार है।

यूकलिप्टस ऑयल सेनिटाइजर:  यह घर पर बनने वाला सबसे आसान हैंड सेनिटाइजर है। अगर आपको यूकलिप्टस ऑयल की खुशबू पसंद है तो आप इसे खासतौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे तैयार करने के लिए एक कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें और उसमें दो चम्मच सर्जिकल स्पिरिट और आधा चम्मच विटामिन ई ऑयल डालकर अच्छे से मिला लें। अब इसमें यूकलिप्टस ऑयल की पांच से छह बूंदें डालें। अब पांच बूंद क्लोव एसेंशियल ऑयल डालें। अच्छे से मिलाकर स्प्रे बोतल में डाल लें। इस्तेमाल से पहले बोतल को अच्छे से हिला लें ताकि तेल ठीक तरह से मिल जाए।

आर्गन  ऑयल हैंड सेनिटाइजर: अगर आपकी हथेलियों में बहुत ज्यादा पसीना आता है तो यह सेनिटाइजर आपके लिए सबसे अच्छा है। आर्गन ऑयल त्वचा को नमी भी देगा। एक कप पानी को उबालकर ठंडा कर लें और उसमें दो चम्मच सर्जिकल स्पिरिट और आधा चम्मच विटामिन ई ऑयल मिलाएं। आर्गन ऑयल की लगभग आठ बूंदें और आधा चम्मच एलोवेरा जेल इस मिश्रण में मिलाएं। सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। छानकर एक स्प्रे बोतल में डाल लें। हाथ पर लगाने से पहले बोतल को अच्छे से हिलाएं। इस हैंड सेनिटाइजर का इस्तेमाल बहुत कम मात्रा में करें, क्योंकि इसकी खुशबू बहुत तेज होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: how to create homemade hand sanitizers