फोटो गैलरी

Hindi Newsइन उपायों से हर सुबह चेहरा दिखेगा खिला-खिला

इन उपायों से हर सुबह चेहरा दिखेगा खिला-खिला

आमतौर पर देखा जाए तो हम सब दिन भर तो अपनी त्वचा की देखभाल सही तरह से करते हैं, पर रात के समय थकान के चलते उसे अनदेखा करके सो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि रात के समय जब हम सो रहे होते हैं, तब...

इन उपायों से हर सुबह चेहरा दिखेगा खिला-खिला
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 02 May 2017 02:09 PM
ऐप पर पढ़ें

आमतौर पर देखा जाए तो हम सब दिन भर तो अपनी त्वचा की देखभाल सही तरह से करते हैं, पर रात के समय थकान के चलते उसे अनदेखा करके सो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि रात के समय जब हम सो रहे होते हैं, तब भी हमारे शारीरिक अंग अपना काम सुचारू रूप से कर रहे होते हैं। यानी अगर रात में सोने से पहले त्वचा की सही तरीके से देखभाल की जाए तो सुबह आप और बेहतर नजर आएंगी। अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए रात में सोने से पहले कुछ बातों पर अमल करना जरूरी होता है। कौन-कौन सी हैं ये बातें, आइए जानें:

चेहरे पर डालें ठंडा पानी

रात को सोने से पहले ठंडे पानी से अपनी त्वचा को साफ करने के बाद ही सोने के लिए जाएं। पानी एक शानदार क्लींजर होता है। नियमित रूप से सोने से पहले ठंडे पानी से चेहरा धोने से न सिर्फ त्वचा पर होने वाले दाने और पिंपल्स आदि की समस्या दूर होगी बल्कि चेहरे पर चमक भी आ जाएगी। आप हर रात गुलाब जल में रुई भिगोकर उससे भी अपना चेहरा साफ कर सकती हैं। गुलाब जल चेहरे के लिए सबसे ज्यादा और प्रभावशाली प्राकृतिक जल है। इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरा मुलायम रहता है।

बाल दिखेंगे पोषण से भरे

रात भर में बालों को पोषण देने के कई तरीके हैं। अगर आपके बाल बेहद रूखे और बेजान नजर आ रहे हैं तो रात में सोने से पहले बालों में शैंपू करें और हल्के गीले बालों में लिव-इन कंडीशनर अच्छी तरह से लगा लें। मलमल के कपड़े से बालों को लपेट लें और आराम से सो जाएं। सुबह उठने पर हल्के हाथों से बालों में कंघी कर लें। बाल न सिर्फ चमकदार दिखेंगे बल्कि मुलायम भी हो जाएंगे।

इसी तरह अगर सुबह आप बालों को कोई खास लुक देना चाहती हैं, पर वक्त की कमी से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले बालों को हल्का गीला करें और चोटी गूंथ लें। सुबह तैयार होने के बाद चोटी को खोलकर बालों को उंगलियों से सुलझा लें। कंघी करने की गलती न करें। बालों को शानदार लुक मिल जाएगा।

बढ़ाएं पैरों की खूबसूरती

फटी और रूखी एड़ियां अगर आपको भी लंबे समय से परेशान कर रही हैं, पर पार्लर जाने का वक्त आप निकाल नहीं पा रही हैं, तो यह टिप्स सिर्फ आपके लिए है। रात में सोने से पहले झटपट पेडिक्योर करने की विधि तो हम आपको नहीं बता सकते, पर रात भर में ही आपकी एड़ियों को मुलायम जरूर कर सकते हैं। रात में सोने से पहले शैंपू मिले गुनगुने पानी से अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करें। कोई अच्छा-सा मॉइस्चराइजिंग क्रीम लें और उससे पूरे पैर की मालिश करें। पैरों में सूती जुराब पहनें और सो जाएं। सुबह आपकी एड़ियां बेहद मुलायम हो चुकी होंगी।

चेहरे दिखेगा फ्रेश-फ्रेश

आप चाहती हैं कि सुबह उठने पर आपका चेहरा बिल्कुल फ्रेश दिखे तो यह ट्रिक आपके काम आ सकता है। अगर आप ऐसी जगह पर रहती हैं, जहां हवाएं बहुत ज्यादा रूखी हैं तो अपने कमरे के लिए एक ह्यूमिडफायर खरीद लाएं। रात भर इसे चलाकर सोएं। सोते वक्त भी आपका ब्यूटी ट्रीटमेंट चलता रहेगा और सुबह आपकी त्वचा बेहद शानदार, नरम और मुलायम हो चुकी होगी। वहीं, अगर आप चाहती हैं कि सुबह उठने पर आपके चेहरे पर बारीक रेखाएं नजर न आएं, तो रात में सही करवट सोने की आदत आपको डालनी पड़ेगी। पेट के बल या दाईं या बाईं ओर मुड़कर सोने से चेहरे पर और आंखों के नीचे बारीक रेखाएं बनने लगती हैं। लंबे समय तक इस स्थिति में सोने से ये रेखाएं भी स्थाई हो जाती हैं। अगर चेहरे को इन बारीक रेखाओं से दूर रखना है तो पीठ के बल सोने की आदत डालें।

आंखों की चमक नहीं होगी कम

आंखें खूबसूरत और चमकदार हों तो पूरा चेहरा खिल उठता है। आपकी आंखें भी ऐसी हों, इसके लिए अपनी आई-क्रीम को फ्रिज में रखें और हर रात सोने से पहले ठंडी-ठंडी क्रीम को आंखों के नीचे लगाएं। इससे न सिर्फ आपकी क्रीम लंबे वक्त तक प्रभावी रहेगी बल्कि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या भी कभी नहीं होगी। ऐसा करने से आपकी आंखें थकी हुई भी नजर नहीं आएगी। आप बादाम के तेल को भी रात में सोने से पहले आंखों के नीचे लगा सकती हैं। इससे भी वहां की त्वचा को पोषण मिलेगा।

मेकअप हटाने के लिए हर्बल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। इसमें केमिकल की मात्रा बिल्कुल नहीं होती ’ 

सोने से पहले बेसन और दही के पेस्ट से चेहरा साफ करें।

रूई को गुलाब जल में डुबोकर पांच मिनट तक आंखों के ऊपर रखने के बाद ही सोएं।

नारियल तेल या बादाम के तेल से त्वचा की मालिश करके सोएं। सुबह त्वचा बेहद मुलायम रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें