फोटो गैलरी

Hindi Newsपर्यावरण बचाने को लिया छात्रों ने लिया संकल्प

पर्यावरण बचाने को लिया छात्रों ने लिया संकल्प

पर्यावरण को साफ सुथरा बनाने की अपील के साथ स्कूली छात्रों ने पृथ्वी दिवस के मौके पर रैली निकाली। जूनियर कुर्मांचल स्कूल के कक्षा एक से तीन में अध्ययनरत नन्हें मुन्हें बच्चों ने स्लोगनों के माध्यम से...

पर्यावरण बचाने को लिया छात्रों ने लिया संकल्प
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Apr 2017 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पर्यावरण को साफ सुथरा बनाने की अपील के साथ स्कूली छात्रों ने पृथ्वी दिवस के मौके पर रैली निकाली। जूनियर कुर्मांचल स्कूल के कक्षा एक से तीन में अध्ययनरत नन्हें मुन्हें बच्चों ने स्लोगनों के माध्यम से लोगों को जागरुक किया। नंदा देवी के प्रांगण में एकत्र हो बच्चों ने बाजार मार्ग में रैली निकाली। रैली नंदा देवी से लाला बाजार, चौक बाजार, सीढ़ी बाजार, माल रोड़ होते हुए वापस स्कूल पहुंची।

स्कूल में बच्चों को पर्यावरण को साफ रखने के लिए किए जाने वाले छोटे-छोटे कार्यो की जानकारी दी गई। इससे पूर्व बच्चों को पृथ्वी दिवस के बारे में जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में बच्चों ने बाजार में रैली के दौरान हाथों में 'पेड़ लगाओ, पर्यावरण बचाओ', 'मेरा शहर साफ हो उसमें सबका साथ हो' स्लोगन लिए तख्ती लिए चल रहे थे। रैली में प्रधानाध्यापिका मीनाक्षी पांडे पीसी पांडे, गोपाल बिष्ट, सुधा बिष्ट, विनीता डेविड, सुरेश डसीला, हेमा पंत और समस्त शिक्षक और शिक्षिकाए मौजूद रहीं।

एनसीसी कैडेट्स ने रैली निकाल सफाई की

अल्मोड़ा। पृथ्वी दिवस के अवसर पर 24 वीं बालिका एनसीसी बटालियन ने चौघानपाटा से स्वच्छता अभियान और नशा विरोधी रैली निकाली। रैली में छात्राओं ने नारे लगाकर लोगों को जागरुक करने का प्रयास किया। चौघानपाटा से निकाली गई रैली माल रोड़ होते हुए एसएसजे परिसर अल्मोड़ा पहुंची। परिसर में पहुंचकर छात्राओं ने स्वच्छता अभियान के तहत सफाई की और नशे से शहर को मुक्त एवं परिसर को नशा मुक्त करने के लिए समस्त लोगों से आहवान किया। इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी प्रो. ममता पंत, डीएसडब्ल्यू प्रो. दया पंत, कुंदन सिंह, दिव्या बिष्ट सरिता पांडे सहित अनेक लोग मौजूद रहे। वहीं जैती में 77 यूके एनसीसी बटालियन ने सर्वोदय इंटर कालेज जयंती से रैली निकाल लोगों को पर्यावरण संरक्षण करने और अपने आस पास सफाई रखने की अपील की। एनसीसी कैडेट्स ने इस दौरान स्वच्छ भारत अभियान के तहत क्षेत्र की सफाई भी की।

हवालबाग में भी स्कूली बच्चों ने निकाली रैली

अल्मोड़ा। राष्ट्रीय सेवायोजन इकाई, राजकीय आदर्श इंटर कालेज हवालबाग में विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण मुक्त समाज की स्थापना के लिए संकल्प लिया गया। वहीं क्षेत्र में रैली भी निकाल सफाई की गई। इस दौरान भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य मदन सिंह मेर और कार्यक्रम अधिकारी शंकर दत्त भट्ट ने विश्व पृथ्वी दिवस की विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी देते हुए पृथ्वी पर जीवन की संरचना, वनों, जल, वायु तथा प्रकृति पदत्त अन्य संसाधनों के सरंक्षण व वैज्ञानिक प्रयोग की जानकारी दी गयी। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत स्पर्श गंगा बोर्ड उत्तराखण्ड के तत्वावधान में भविष्य की पीढ़ी के लिये पृथ्वी को सुरक्षित व संरक्षित रखने के संकल्प के साथ पृथ्वी दिवस मनाया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें