फोटो गैलरी

Hindi Newsपर्यावरण की सुरक्षा के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी

पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी

पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को आगे बढ़ाने और इससे लोगों को जोड़ने के उद्देश्य से राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में दो दिवसीय सोशियो इकोनामिक इम्पैक्ट ऑफ इकोलॉजिकल इग्नोरैंस इन डेवलपमैंट विषय पर...

पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 07 May 2017 04:50 PM
ऐप पर पढ़ें

पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को आगे बढ़ाने और इससे लोगों को जोड़ने के उद्देश्य से राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में दो दिवसीय सोशियो इकोनामिक इम्पैक्ट ऑफ इकोलॉजिकल इग्नोरैंस इन डेवलपमैंट विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार हुआ। दो दिवसीय सेमिनार में विभिन्न प्रदेशों से आये शोधकर्ताओं ने 66 शोध पत्र प्रस्तुत किये।

शोधपत्रों में पर्यावरण को बचाने और बिगड़ते पारिस्थितिक असंतुलन पर चिंता जताते हुए जल, जंगल, जमीन पर मानव द्वारा किये गये अवांछित कार्यों के कारण पड़ रहे दुष्प्रभाव के साथ ही अनियंत्रित नगरीकरण, जनसंख्या वृद्धि, जल संकट, वनों की आग आदि पर भी चिंता जताई। संगोष्ठी में विशेषज्ञ वर्ग में सर्वोच्च शोध पत्र के लिए केन्द्रीय विवि मध्य प्रदेश के डा. केबी जोशी, शोधार्थी वर्ग में शशि, हर्ष चौहान और कपिल बिष्ट को पुरस्कार दिया गया। रविवार को समापन मौके पर मुख्य अतिथि प्रो. एससी जोशी ने पर्यावरण में असंतुलन के कारण ही जलवायु परिवर्तन होने की बात कहते हुए इसे भविष्य के लिए चुनौती बताया। विशिष्ट अतिथि डॉ. केआर आर्या ने पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित करने के सुझाव देते हुए शोध पत्रों के क्रियान्वयन और नीतिगत बनाने पर जोर दिया। प्राचार्य डा. एके श्रीवास्तव ने सभी अतिथियों का अभार जताते हुए आयोजकों को सफल संचालन के लिए बधाई दी। सेमिनार में डा. प्रेम प्रकाश ने कुलपति डॉ. डीके नौरियाल, प्रो. जीएस रजवार, प्रो. वीएल साह, पर्यावरण विद डा. आरएन झा, डा. जितेन्द्र, डा. केआर आर्या, डा. बीसी पाठक, डा. केवी जोशी, डा. योगेश, डा. आदेश कुमार आदि के शोध पत्रों का सारांश प्रस्तुत किया। इस मौके पर डा. योगेश जोशी, डा. आदेश कुमार, डा. नरेन्द्र सिंह सिजवाली, डा. अमिता प्रकाश, डा. पंकज सनवाल, डा. रेनू प्रकाश, डा. निर्मला परगाई, डा. भरतजी उपाध्याय, डा. उपासना शर्मा, डा. अजुंम अली, सविता रानी, डा. अक्षय गुर्रानी, डा. अम्बिकेश त्रिपाठी आदि मौजूद रहे। सेमिनार का संचालन हर्ष चौहान द्वारा किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें