फोटो गैलरी

Hindi Newsअक्षय तृतीया आज, अल्मोड़ा में सजी सोने की दुकान

अक्षय तृतीया आज, अल्मोड़ा में सजी सोने की दुकान

अक्षय तृतीया को एक पावन पर्व माना जाता है। इस मौके पर लोग घर में नए सामान या सोने के आभूषण खरीदते हैं। वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को यह पर्व मनाया जाता है। इस साल 28 अप्रैल यानी आज अक्षय...

अक्षय तृतीया आज, अल्मोड़ा में सजी सोने की दुकान
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

अक्षय तृतीया को एक पावन पर्व माना जाता है। इस मौके पर लोग घर में नए सामान या सोने के आभूषण खरीदते हैं। वैशाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को यह पर्व मनाया जाता है। इस साल 28 अप्रैल यानी आज अक्षय तृतीया है। नगर में स्थित सोने की दुकानें अक्षय तृतीया को लेकर सज गई हैं।

स्वर्णकारों को उम्मीद है कि इस बार लोग अधिक खरीदारी करेंगे। स्वर्णकार संघ के अध्यक्ष दीपक वर्मा का कहना है कि कई लोग अक्षय तृतीया से पहले सोने आभूषण दुकान में पसंद कर गए हैं।

इसलिए मनाते हैं

शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया पर्व के दिन स्नान, होम, जप, दान आदि का अनंत फल मिलता है। भारतीय संस्कृति में इसका बड़ा महत्व है। माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन ही पीतांबरा, नर-नारायण, हयग्रीव और परशुराम के अवतार हुए हैं। मान्यताओं के अनुसार भारतीय काल गणना के सि‍द्धांत से अक्षय तृतीया के दिन त्रेता युग की शुरुआत हुई। इस तिथि को सर्वसिद्ध तिथि के रूप में मान्यता मिली हुई है। परंपरा के अनुसार इस दिन सोना खरीदने की परंपरा है। यह भी मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदने से समृद्धि आती है।

नाम के पीछे का रहस्य

अक्षय तृतीया के दिन जो भी शुभ कार्य किये जाते हैं। उनका अक्षय फल मिलता है। अक्षय यानी जो जिसका कभी क्षय न हो या जो कभी नष्ट न हो। वैसे तो सभी बारह महीनों की शुक्ल पक्षीय तृतीया शुभ होती है, लेकिन वैशाख माह की तिथि स्वयंसिद्ध मुहूर्तों में मानी गई है। कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन दान जरूर करना चाहिए। भले ही आपके पास अधिक धन न हो, तो भी अपनी क्षमता के अनुसार दान करें। मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन दान करने से दान करने वाले व्यक्ति का आने वाला समय अच्छा होता है और उसे दुख दूर होते हैं।

क्या करें

अक्षय तृतीया के दिन सगाई एवं विवाह के लिए सर्वोत्तम है। मान्यता है कि इस दिन सोने की खरीद से घर में सोने सी चमक आ जाती है। इस दिन किया गया कार्य स्थायी रहता है। इसके अतिरिक्त दीर्घकालीन निवेश जैसे प्लाट, फ्लैट, स्थायी प्रापर्टी, बीमा पालिसी, शेयर, म्यूचुअल फंड, आभूषण, सोना, चांदी, वाहन क्रय, नौकरी के लिए आवेदन, नया व्यवसाय शुरू करना, मकान की नींव आदि, भवन क्रय के लिए एग्रीमेंट, विदेश यात्रा, नया व्यापार शुरू करने आदि के लिए चिरंजीवी दिन है। शुक्र ग्रह, सुख-सुविधा एवं ऐश्वर्य का प्रतीक है। इस दिन गृहोपयोगी सामान भी खरीदा जा सकता है।

स्वर्णकार बोले

बीते कुछ सालों से अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी का प्रचलन अब पहाड़ों में भी बढ़ गया है। अधिकांश लोग सोने का कोई ना कोई आभूषण जरूर खरीदते हैं।

हरेन्द्र वर्मा, जिलाध्यक्ष व्यापार मंडल एवं स्वर्ण कारोबारी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें