फोटो गैलरी

Hindi Newsस्मार्ट सिटी की नई योजना में मिलेगा नैनी को महत्व

स्मार्ट सिटी की नई योजना में मिलेगा नैनी को महत्व

25 जनवरी को कार्यशाला में सभी वर्ग सो लेंगे सुझाव इलाहाबाद। वरिष्ठ संवाददाता दशकों से बीमार नैनी का उद्योग पुनर्जीवित किए बगैर संगमनगरी को स्मार्ट सिटी बनाने की योजना अधूरी रहेगी। स्मार्ट सिटी में...

स्मार्ट सिटी की नई योजना में मिलेगा नैनी को महत्व
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 23 Jan 2017 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

25 जनवरी को कार्यशाला में सभी वर्ग सो लेंगे सुझाव

इलाहाबाद। वरिष्ठ संवाददाता

दशकों से बीमार नैनी का उद्योग पुनर्जीवित किए बगैर संगमनगरी को स्मार्ट सिटी बनाने की योजना अधूरी रहेगी। स्मार्ट सिटी में रोजगार बढ़ाना है तो नैनी के कल कारखानों को फिर से चलाना होगा। स्मार्ट सिटी की योजना में इस बार नैनी को भी शामिल किया गया है।

नैनी के औद्योगिक घराने बताएंगे कि शहर के उद्योग क्षेत्र की चमक कैसे लौट सकती है। नैनी में ऐसा क्या किया जाए जिससे युवा तकनीकी तौर पर सक्षम बन सकें। स्मार्ट सिटी के युवाओं को नौकरी के लिए बाहर न जाना पड़े। स्मार्ट सिटी के तहत नैनी क्षेत्र को विकसित करने के लिए योजना बनेगी। योजना में विभिन्न वर्ग के लोग अपनी राय देंगे।

नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय नने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत नैनी को नए सिरे से विकसित करने के लिए 25 जनवरी को कार्यशाला का आयोजन होगा। युुनाइटेड कालेज में होने वाली कार्यशाला में उद्योग, कालेज के प्रतिनिधि और अन्य गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया है। कार्यशाला में स्मार्ट की योजना बना रही एजेंसी के प्रतिनिधि होंगे। इसमें मिलने वाले सुझाव पर क्षेत्र के लिए नई योजना बनेगी।

दो बार हो चुके विफल

इलाहाबाद। इलाहाबाद को स्मार्ट सिटी बनाने की योजना को केंद्र सरकार ने पिछले साल दो बार खारिज किया। नगर निगम और आरबी एसोसिएट्स ने संयुक्त रूप से योजना बनाई थी। केेंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मानक के अनुरूप नहीं पाया। इसके बाद राज्य सरकार ने इलाहाबाद की योजना बनाने के लिए नया कंसलटेंट दिया है।

कंसलटेंट ने शुरू किया काम

इलाहाबाद। स्मार्ट सिटी की योजना पर नए सिरे से काम शुरू हो गया है। नए कंसलटेंट केपीएमजी मैनेजमेंट शनिवार से योजना पर काम शुरू कर दिया। एजेंसी के विशेषज्ञ योजना बनने तक शहर में रहेंगे। नगर निगम और केपीएमजी मैनेजमेंट को अप्रैल तक स्मार्ट सिटी की योजना बनानी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें