फोटो गैलरी

Hindi Newsपरीक्षा केन्द्र में स्मार्टफोन बैन, शिक्षक भी नहीं रखेंगे

परीक्षा केन्द्र में स्मार्टफोन बैन, शिक्षक भी नहीं रखेंगे

यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान स्कूलों में स्मार्टफोन पूरी तरह से बैन है। छह फरवरी को मुख्य सचिव राहुल भटनागर की ओर से जारी शासनादेश में साफ लिखा है कि परीक्षा केन्द्र परिसर के अंदर सेलुलर फोन अथवा...

परीक्षा केन्द्र में स्मार्टफोन बैन, शिक्षक भी नहीं रखेंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 06:10 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान स्कूलों में स्मार्टफोन पूरी तरह से बैन है। छह फरवरी को मुख्य सचिव राहुल भटनागर की ओर से जारी शासनादेश में साफ लिखा है कि परीक्षा केन्द्र परिसर के अंदर सेलुलर फोन अथवा ऐसे इलेक्ट्रानिक उपकरण जिससे अनुचित साधन प्रयोग की आशंका हो, ले जाने की अनुमति न दी जाए।

लेकिन यह प्रतिबंध परीक्षार्थियों पर लागू मानकर कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करने वाले शिक्षक अपने पास स्मार्टफोन रखे रहते हैं। इसे गंभीरता से लेते हुए बोर्ड सचिव शैल यादव ने शुक्रवार को संयुक्त शिक्षा निदेशकों और जिला विद्यालय निरीक्षकों को सख्त निर्देश दिए कि कक्ष निरीक्षक परीक्षा ड्यूटी के दौरान अपने स्मार्टफोन साथ न रखें।

जब तक परीक्षा चल रही है कक्ष निरीक्षक अपने स्मार्टफोन केन्द्र व्यवस्थापक के पास जमा रखें। बोर्ड की ओर से एक-दो दिन में 18 मंडलों में तैनात पर्यवेक्षकों को भी इस संबंध में अलग से निर्देश भेजने की तैयारी है ताकि कक्ष निरीक्षक अपने पास स्मार्टफोन न रखने पाएं।

स्मार्टफोन से परीक्षा की शुचिता को खतरा

इलाहाबाद। 23 मार्च को हाईस्कूल विज्ञान के पेपर के दौरान ईश्वरदीन छेदीलाल इंटर कॉलेज जसरा के केन्द्र पर एक कक्ष निरीक्षक रामराज स्मार्टफोन से प्रश्नपत्र की फोटो खींचते पकड़ा गया। 20 मार्च को हाईस्कूल गणित के परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट बाद ही सेंटर के बाहर साल्व पेपर 100-100 रुपये में बिकने लगे थे। ईश्वरदीन छेदीलाल वाली घटना में शिक्षक व्हाट्सएप पर पेपर सेंटर के बाहर भेज सकता था। औरैया की घटना में भी किसी शिक्षक की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता। दूसरे शब्दों में स्मार्टफोन परीक्षा की शुचिता के लिए खतरा बन गए हैं।

स्मार्टफोन मिला तो होगी सख्त कार्यवाही

इलाहाबाद। ईश्वरदीन छेदीलाल इंटर कॉलेज जसरा में हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक द्वारा स्मार्टफोन से पेपर की फोटो खींचने के मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल यादव ने सख्त रुख अपनाया है। डीआईओएस ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया है कि परीक्षा के दौरान कोई भी कक्ष निरीक्षक अपने पास स्मार्टफोन न रखें। परीक्षा के दौरान कक्ष निरीक्षक अपने स्मार्टफोन केन्द्र व्यवस्थापक के पास जमा रखें। निरीक्षण के दौरान किसी शिक्षक के पास स्मार्टफोन मिला तो शिक्षक के साथ केन्द्र व्यवस्थापक के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें