फोटो गैलरी

Hindi Newsसीएजी दफ्तर में डीईओ पद की शैक्षिक अर्हता बदली

सीएजी दफ्तर में डीईओ पद की शैक्षिक अर्हता बदली

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) दफ्तर में तैनाती के लिए डाटा इंट्री आपरेटर (डीईओ) पद की शैक्षिक अर्हता में बदलाव कर दिया गया है। गणित विषय के साथ इंटर साइंस से पास करने वाले ही इस पद के योग्य...

सीएजी दफ्तर में डीईओ पद की शैक्षिक अर्हता बदली
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Mon, 29 May 2017 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) दफ्तर में तैनाती के लिए डाटा इंट्री आपरेटर (डीईओ) पद की शैक्षिक अर्हता में बदलाव कर दिया गया है। गणित विषय के साथ इंटर साइंस से पास करने वाले ही इस पद के योग्य होंगे। कर्मचारी चयन आयोग (एसएसी) ने इस आशय की सूचना जारी की है। खास बात यह है कि यह अहम बदलाव भर्ती प्रक्रिया के दौरान किया गया है।

सीएजी सहित अन्य केंद्रीय दफ्तरों में डीईओ के पद एसएससी की संयुक्त हायर सेकेंड्री स्तरीय भर्ती (सीएचएसएल) के जरिए भरे जाते हैं। वर्तमान में सीएचएसएल 2016 की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इस भर्ती में डाटा इंट्री आपरेटर के फिलहाल कुल 510 पद हैं। इनमें से 500 पद सीएजी दफ्तर के हैं। एसएससी ने यह बदलाव सीएजी दफ्तर से पत्र मिलने के बाद किया है। अभी तक इस पद की शैक्षिक अर्हता इंटर पास थी। स्पष्ट है कि अब तक किसी भी स्ट्रीम से इंटर पास करने वाले इस पद के योग्य थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। एसएससी ने स्पष्ट किया है कि डीईओ पद की शैक्षिक अर्हता सिर्फ सीएजी दफ्तर के लिए ही बदली गई है।

कन्फर्म करें अपनी शैक्षिक अर्हता

एसएससी ने सीएचएसएल 2016 के अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे एसएससी ऑन लाइन की वेबसाइट पर जाकर कन्फर्म करे दें कि वे इस पद की शैक्षिक अर्हता को पूरा करते हैं अथवा नहीं। इस साइट का लिंक एसएससी की वेबसाइट पर दिया गया है। नोटिस में कहा गया है कि जो अभ्यर्थी शैक्षिक अर्हता कन्फर्म नहीं करेंगे उन्हें इस पद के लिए चयनित नहीं किया जाएगा। इस लिंक पर जाकर अभ्यर्थी अपनी शैक्षिक अर्हता को अपडेट भी कर सकते हैं।

टाइपिंग स्पीड में भी इजाफा

सीएजी दफ्तर में डीईओ पद की टाइपिंग स्पीड को भी बढ़ा दिया गया है। डीईओ पद के लिए कम्प्यूटर पर एक घंटे में आठ हजार की स्पीड (की डिप्रेशन्स) की आवश्यकता होती है, जिसे बढ़ाकर 15 हजार प्रति घंटा कर दिया गया है।

हो चुकी है पहले चरण की परीक्षा

सीएचएसएल 2016 के पहले चरण की परीक्षा सात जनवरी से आठ फरवरी 2017 के बीच हो चुकी है। एसएससी मध्य क्षेत्र दफ्तर के अंतर्गत आने वाले यूपी और बिहार के 17 लाख अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया है। 15 जून को इसका परिणाम संभावित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें