फोटो गैलरी

Hindi Newsफेसबुक पर तैर रहा खतरनाक वीडियो वायरस, रहें अलर्ट

फेसबुक पर तैर रहा खतरनाक वीडियो वायरस, रहें अलर्ट

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर एक अजीबोगरीब वीडियो वायरस ने हलचल मचा रखी है। यह वीडियो एक तरह का स्पूफ है जो फेसबुक यूजर्स की प्रोफाइल पर दौड़ रहा है। अगर आपके इनबाक्स में भी इस तरह का वीडियो दिख रहा...

फेसबुक पर तैर रहा खतरनाक वीडियो वायरस, रहें अलर्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 04 Oct 2016 07:11 AM
ऐप पर पढ़ें

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर एक अजीबोगरीब वीडियो वायरस ने हलचल मचा रखी है। यह वीडियो एक तरह का स्पूफ है जो फेसबुक यूजर्स की प्रोफाइल पर दौड़ रहा है। अगर आपके इनबाक्स में भी इस तरह का वीडियो दिख रहा है तो सावधान हो जाएं।

इस वीडियो को क्लिक कर खोलने की कोशिश न करें क्योंकि इसे हैकर्स ने बनाया है जो कि वास्तव में खतरनाक वायरस है। यह वीडियो आपके किसी फेसबुक फ्रेंड के नाम से चैटबाक्स में फीचर्ड वीडियो की तरह आता है। इसे देखकर कोई भी यह सोचकर खुश हो जाता है कि उसके दोस्त ने उसके लिए एक खास वीडियो बनाया है।

हैकर्स इसके आइकन में आपके दोस्त की तस्वीर का इस्तेमाल करते हैं जिससे यह असली लगता है। जब आप इस वीडियो पर क्लिक करते हैं तो यह फेसबुक पर आपके सारे फ्रेंड्स को स्कैन कर लेता है और फिर वह इसी तरह का लिंक आपके दोस्तों को भेज देता है।

यह एक तरह का चेन वीडियो है जो इस पर क्लिक करने वाले किसी को भी ग्रिप में ले सकता है। इससे आपकी निजी सूचनाएं भी दूसरों तक पहुंच सकती है जो आपके लिए एक बड़ा नुकसान होगा। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हुआ है तो तुरंत अपने दोस्तों को अलर्ट कर दें।

वायरस को इस तरह पहचानें

इलाहाबाद। यह वीडियो RIGVTL1F.LATESTNEWSTODAYS. COM फार्मेट में होता है। यह आपकी तस्वीर, प्रोफाइल पिक्चर आदि का इस्तेमाल करता है। यह आपके दोस्तों को अपनेआप टैग कर देता है।

अगर क्लिक कर लिया है तो क्या करें

इलाहाबाद। यदि क्लिक कर दिया है तो एक्टिविटी लॉग में जाएं और सभी पोस्ट को डिलीट कर दें। सभी संदिग्ध ऐप्स को प्रोफाइल से हटा दें। ब्राउजर को क्लियर करें, कैश, कुकीज को साफ करें और सभी तरह की हिस्ट्री को हटा दें। अपने डेस्कटॉप को चेक करें कि उसमें वायरस तो नहीं और एंटीवायरस से उसे हटा दें।

इनका कहना है

वीडियो वायरस तेजी से फेसबुक पर फैल रहा है। इसे क्लिक करने पर आपत्तिजनक सामग्री आने लग रही है। आपके दोस्तों की लिस्ट और निजी सूचनाएं हैक हो रही है। इसलिए यदि किसी दोस्त की आईडी से आपका वीडियो आता है तो उसे खोलने की कोशिश न करें। प्रोफाइल डिएक्टिवेट करके फिर से ऑन करें।

राहुल मिश्र, सायबर एक्सपर्ट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें