class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इस बार खाक चौक में 252 साध़ु-संत डालेंगे डेरा

इस बार खाक चौक में 252 साध़ु-संत डालेंगे डेरा

संगम तट लगने वाले माघ मेले में इस बार खाक चौक के संतों की तादाद बढ़ गई है। मंगलवार को मेला प्रशासन के साथ हुई संतों की बैठक में दोनों पक्षों की सहमति से खाक चौक के सदस्यों की संख्या 215 से बढ़ाकर 252 कर दी गई।

पिछले साल से ही खाक चौक के संतों के में विवाद चल रहा है। एक गुट की अगुवाई सतुआ बाबा कर रहे हैँ तो दूसरे की माधवदास। दोनों ही संत अपने समर्थकों के साथ माघ मेला के दफ्तर में पहुंचे। सतुआ बाबा ने नई सुविधा मुहैया कराने के लिए 55 व माधवदास ने 50 संतों की सूची दी। दोनों सूचियों में तमाम नाम एक समान थे। दोनों पक्षों की सहमति से 42 लोगों का चयन किया गया। खाक चौक व्यवस्था समिति के 215 स्थाई सदस्य पहले ही है। इनमें से 25 संत गोलोकवासी हो चुके हैं। स्वर्गस्वासी हो चुके 25 में से 17 संतों के उत्तराधिकारियों ने दावा किया। इनके दावों को भी दोनों गुटों ने मान लिया।

खाक चौक के संतों को जमीन आवंटन किस तरह से किया जाए इसको लेकर दोनों पक्षों में सहमति नहीं बन पाई। माघ मेला के प्रभारी अधिकारी आशीष मिश्र का कहना है कि जमीन के मसले पर दोनों पक्षों में सहमति बन गई है। दोनों गुटों की तरफ से संतों के नाम फाइनल हो गए हैं। आवंटन किस तरह से किया जाए यह मुद्दा मेला सलाहकार समिति की बैठक में रखा जाएगा। सलाहकार समिति की पहली बैठक 15 नवंबर तक होने की संभावना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Magh Mela: 252 saints will have camp at khak chowk