फोटो गैलरी

Hindi Newsएसएससी की एमटीएस परीक्षा निरस्त, अब ऑनलाइन होगी

एसएससी की एमटीएस परीक्षा निरस्त, अब ऑनलाइन होगी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मल्टी टॉस्किंग स्टॉफ (एमटीएस) भर्ती परीक्षा 2016 को निरस्त कर दिया है। अब यह परीक्षा सितंबर-अक्तूबर में ऑनलाइन (कम्प्यूटर आधारित) कराई जाएगी। आयोग ने यह बड़ा फैसला नकल...

एसएससी की एमटीएस परीक्षा निरस्त, अब ऑनलाइन होगी
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 23 May 2017 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मल्टी टॉस्किंग स्टॉफ (एमटीएस) भर्ती परीक्षा 2016 को निरस्त कर दिया है। अब यह परीक्षा सितंबर-अक्तूबर में ऑनलाइन (कम्प्यूटर आधारित) कराई जाएगी। आयोग ने यह बड़ा फैसला नकल माफियाओं की हरकतों से आजिज आकर लिया है। इस आशय की जानकारी एसएससी मुख्यालय की वेबसाइट पर मंगलवार की देर शाम अपलोड की गई।

पांच चरणों में होनी थी परीक्षा

एमटीएस 2016 परीक्षा पांच चरणों में होनी थी। इसमें से दो चरण की परीक्षा तीस अप्रैल और 14 मई को संपन्न हो चुकी है जबकि आगे के तीन चरणों में 28 मई तथा चार व 11 जून को परीक्षा प्रस्तावित थी। 30 अप्रैल को बिहार और 14 मई को आगरा और कानपुर में एमटीएस का पेपर आउट हो गया था। आगरा में वाटसएप पर वायरल हुए पेपर के साथ जीजा और साले को पकड़ा भी गया था। एसएससी मुख्यालय ने पेपर आउट होने की एजेंसी से जांच करवाई। एजेंसी की रिपोर्ट आने के बाद एसएससी ने एमटीएस 2016 की पूरी परीक्षा प्रक्रिया को निरस्त कर इस परीक्षा को ऑफ लाइन के बजाए ऑनलाइन कराने का फैसला लिया है। एसएससी मध्य क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक राहुल सचान ने बताया कि ऑन लाइन परीक्षा सितंबर और अक्तूबर में प्रस्तावित है। इसकी तिथियों की घोषणा बाद में की जाएगी।

बाकी परीक्षाएं हो चुकी हैं ऑनलाइन

नकल माफियों से परेशान होकर एसएससी अपनी दो बड़ी वार्षिक भर्ती परीक्षा संयुक्त स्नातक स्तरीय भर्ती (सीजीएल) और संयुक्त हायर सेकेंड्री स्तरीय भर्ती (सीएचएसएल) सहित अन्य भर्ती परीक्षाओं को पहले ही ऑन लाइन कर चुका है। एमटीएस को ऑन लाइन इसलिए नहीं किया गया था क्योंकि इसमें आवेदकों की संख्या काफी ज्यादा थी लेकिन अब तक के दो चरणों में पेपर आउट होने की घटना से सबक लेते हुए आयोग ने अब इसे भी ऑन लाइन कराने का फैसला लिया है।

परीक्षा केंद्रों की भूमिका संदिग्ध

एसएससी को एमटीएस 2016 की परीक्षा प्रक्रिया इसलिए निरस्त करनी पड़ी क्योंकि जांच में पेपर आउट होने में परीक्षा केंद्र बनाए जाने वाले स्कूलों की भूमिका संदिग्ध मिली है। इनकी मिली भगत से परीक्षा के अगले चरणों में भी पेपर आउट होने की आशंका थी।

देशभर से हुए हैं 63 लाख आवेदक

एमटीएस 2016 के लिए आवेदन पत्र दिसंबर और जनवरी में लिए गए थे। एसएससी को देशभर से 63 लाख आवेदन मिले थे। इनमें सबसे अधिक 20 लाख यूपी और बिहार के आवेदक हैं। ऑन लाइन परीक्षा में यही 63 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे।

8300 पदों पर होनी है भर्ती

एमटीएस 2016 में 8300 पद हैं। इनमें से 325 पद एसएससी मध्य क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले यूपी और बिहार के हैं। यूपी के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय दफ्तरों में एमटीएस के 235 और बिहार में स्थित दफ्तरों में90 पदों पर भर्ती की जाएगी। बाकी पद एसएससी के अन्य क्षेत्रीय कार्यालयों के हैं। स्पष्ट है कि इस भर्ती में एक पद के लिए लगभग 844 दावेदार हैं।

ग्रुप ‘सी का पद है एमटीएस

एमटीएस केंद्रीय दफ्तरों में ग्रुप ‘सी का पद है। इसका सृजन छठवें वेतन आयोग की संस्तुतियों पर किया गया था। सातवें वेतन आयोग की संस्तुति पर इस पद का वेतनमान पुनरीक्षित करते हुए 5200-20200 और ग्रेड पे 1800 रुपये कर दिया गया है।

बीटेक-एमटेक भी करते हैं आवेदन

ग्रुप ‘सी के इस पद की शैक्षिक अर्हता हाईस्कूल पास है लेकिन इसके लिए बड़ी संख्या में बीटेक और एमटेक पास भी आवेदन करते हैं। एमटीएस की पिछली भर्तियों में ऐसा देखा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें