फोटो गैलरी

Hindi Newsटीजीटी का रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने किया घोषित

टीजीटी का रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने किया घोषित

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने गुरुवार को प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के पांच विषयों का परिणाम जारी कर दिया। चयन बोर्ड ने परिणाम अभ्यर्थियों द्वारा हाईकोर्ट में दाखिल याचिका पर हाईकोर्ट की...

टीजीटी का रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने किया घोषित
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Fri, 19 May 2017 01:30 PM
ऐप पर पढ़ें

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने गुरुवार को प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के पांच विषयों का परिणाम जारी कर दिया। चयन बोर्ड ने परिणाम अभ्यर्थियों द्वारा हाईकोर्ट में दाखिल याचिका पर हाईकोर्ट की दखल के बाद जारी किया है।

सूबे में भाजपा की सरकार बनने के बाद शासन के मौखिक आदेश पर चयन बोर्ड ने भर्ती प्रक्रिया रोक दी थी। इस कारण टीजीटी के परिणाम पर रोक लगा दी गई थी। अभ्यर्थियों द्वारा लगातार मांग करने के बाद भी चयन बोर्ड के अफसर शासन के आदेश का हवाला देते हुए परिणाम घोषित करने से मना कर रहे थे। मजबूर होकर अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर गुहार लगाई थी। हाईकोर्ट ने बिना किसी वाजिव वजह और लिखित आदेश के परिणाम घोषणा आपत्ति जताई थी। हाईकोर्ट के रूख को देखते हुए शासन के आदेश पर गुरुवार को चयन बोर्ड ने टीजीटी हिन्दी, संस्कृत, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक शिक्षा एवं कताई-बुनाई का परिणाम घोषित कर दिया।

टीजीटी 2013 के तहत हिन्दी में बालक वर्ग में 838 और बालिका में 71, सामाजिक विज्ञान में बालक वर्ग में 720 और बालिका वर्ग में 86, संस्कृत में 472, शारीरिक शिक्षा में 194, क ताई-बुनाई में चार पदों के लिए आवेदन लिए गए थे। सामाजिक विज्ञान के लिए 1.11 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन कि या था। हिन्दी के लिए 60 हजार से अधिक जबकि शारीरिक शिक्षा के लिए तक रीबन 28 हजार अभ्यर्थियों ने फार्म भरा था। संस्कृत के लिए 31 हजार से अधिक , कताई-बुनाई के लिए तकरीबन 300 अभ्यर्थियों ने आवेदन कि या था।

29 तक दाखिल करें रिजल्ट पर आपत्ति

चयन बोर्ड की सचिव का कहना है कि टीजीटी हिन्दी, संस्कृत, सामाजिक विज्ञान, शारीरिक शिक्षा एवं कताई-बुनाई के परिणाम के संदर्भ में अगर किसी अभ्यर्थी को कोई आपत्ति है तो वह अपना प्रत्यावेदन 29 मई तक माध्यमिक चयन बोर्ड दफ्तर में दे सकता है। 29 मई के बाद इस संबंध में कोई भी प्रत्यावेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें