फोटो गैलरी

Hindi Newsखुलासा: इलाहाबाद में मनरेगा के 71 हजार जॉब कार्ड फर्जी

खुलासा: इलाहाबाद में मनरेगा के 71 हजार जॉब कार्ड फर्जी

इलाहाबाद जिले में 71 हजार जॉब कार्डधारक अभी तक प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर मनरेगा का लाभ ले रहे थे। इस फर्जीवाड़े की जानकारी तब हुई जब जिले में एक तरफ से जॉब कार्डधारकों का सत्यापन कराया गया। जिले...

खुलासा: इलाहाबाद में मनरेगा के 71 हजार जॉब कार्ड फर्जी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Dec 2016 03:30 PM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद जिले में 71 हजार जॉब कार्डधारक अभी तक प्रशासन की आंखों में धूल झोंककर मनरेगा का लाभ ले रहे थे। इस फर्जीवाड़े की जानकारी तब हुई जब जिले में एक तरफ से जॉब कार्डधारकों का सत्यापन कराया गया। जिले में दो लाख 50 हजार जॉब कार्डधारक थे, जिनका सत्यापन पूरा हो गया।

सत्यापन के दौरान जिले में 71 हजार जॉब कार्डधारक फर्जी पाए गए। उनको निरस्त किया जा रहा है। जनपद में अभी तक दो लाख 50 हजार जॉब कार्ड धारक थे। इनमें बहुत से ऐसे जॉब कार्ड हैं जिनका प्रयोग अब तक नहीं हुआ है। और न ही इन कार्डों धारकों ने कभी काम मांगा है। ऐसे में इन कार्डों के निर्माण की प्रक्रिया पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। मनरेगा में प्रावधान के तहत एक परिवार को सौ दिन से अधिक का रोजगार दिए जाने की व्यवस्था है। फर्जी जॉब कार्डों की वजह से पात्र जॉब कार्ड धारकों के काम में भी खलल पड़ता था। अब जनपद में एक लाख 79 हजार जॉब कार्ड धारक बचे हैं।

फर्जी जॉब कार्डों को निरस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इनकी जगह इतने ही नए जॉब कार्ड बनाए जाएंगे।

आन्द्रा वामसी, सीडीओ, इलाहाबाद

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें