फोटो गैलरी

Hindi Newsआश्वासन के बाद भी बैंकों का खजाना खाली

आश्वासन के बाद भी बैंकों का खजाना खाली

इलाहाबाद। वरिष्ठ संवाददाता 24 हजार नकदी निकालने की आस में खाताधारकों को फिर दो से 10 हजार लेकर लौटना पड़ा। रिजर्व बैंक दिसंबर के पहले हफ्ते में वेतन और पेंशन भुगतान के लिए अतिरिक्त राशि भेजने का दावा...

आश्वासन के बाद भी बैंकों का खजाना खाली
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 05 Dec 2016 10:20 PM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद। वरिष्ठ संवाददाता

24 हजार नकदी निकालने की आस में खाताधारकों को फिर दो से 10 हजार लेकर लौटना पड़ा। रिजर्व बैंक दिसंबर के पहले हफ्ते में वेतन और पेंशन भुगतान के लिए अतिरिक्त राशि भेजने का दावा कर रहा है। हकीकत में बैंकों का खजाना खाली हो रहा है।

सोंमवार को बैंक खुले तो कई शाखाओं में सुबह लाइन देखने को मिली। काउंटर पर नकदी लेने लगे तो कर्मचारी 10 हजार से अधिक न दे पाने के लिए हाथ जोड़ लिया। झलवा स्थित स्टेट बैंक की शाखा में लोगों को दो हजार तक ही नकदी मिले। पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक, यूनियन बैंक, कैनरा बैंक आदि में अधिकतम 10 हजार नकदी का भुगतान हुआ। नकदी संकट से अब शहर में बैंकों की बड़ी शाखाओं में भुगतान कम कर दिए गए हैं।

इलाहाबाद बैंक की मुख्य शाखा और पंजाब नेशनल बैंक की मुख्य शाखा में खाताधारकों को 10-10 हजार रुपए मिले। सप्ताह के पहले दिन प्राइवेट बैंक और कचहरी रोड स्थित स्टेट बैंक की मुख्य शाखाओं ने 24-24 हजार रुपए खाताधारकों को नकदी दिए। बैंकों में नकदी नहीं होने से अभी भी शहर के 80 फीसदी एटीएम खाली पड़े हैं। वित्तीय संकट के बीच मंगलवार को बैंकों का अवकाश होने पर लोगों को फिर एटीएम के भरोसे रहना होगा।

वेतन, पेंशन का चाहिए 20 हजार

इलाहाबाद। नगर निगम कर्मचारी एसोसिएशन ने वेतन के मद से हर कर्मचारी को 20-20 हजार देने की मांग की है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने महामंत्री राजेंद्र पालीवाल के नेतृत्व में नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय से मुलाकात की।

कर्मचारियों का कहना था कि नगर निगम परिसर में कर्मचारी और पेंशनरों के पांच हजार से अधिक खाते हैं। बैंक किसी को चार हजार से अधिक नहीं दे रहा है। कर्मचारी नेताओं ने कहा कि चार-चार हजार लेने के लिए हर दूसरे-तीसरे दिन कार्यालय का काम छोड़कर नकदी निकालने की लाइन में लगना होगा।

इस नकदी से परिवार का कोई काम भी नहीं होने वाला है। नगर आयुक्त से मुलाकात के बाद एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कहा कि यूको बैंक में लगातार संकट बना हुआ है। नगर निगम के कर्मचारी और पेंशनरों के लिए बैंक को अतिरिक्त कैश की व्यवस्था करनी चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें