फोटो गैलरी

Hindi Newsवरिष्ठजनों को रोडवेज देगा स्मार्ट कार्ड

वरिष्ठजनों को रोडवेज देगा स्मार्ट कार्ड

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की ओ से प्रदेश भर के वरिष्ठजनों को स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा। इसके लिए सभी को पचास रुपये देकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। संबधित विभाग लोगों का सत्यापन करेगा। इसके बाद स्मार्ट...

वरिष्ठजनों को रोडवेज देगा स्मार्ट कार्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 03 Dec 2016 08:13 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की ओ से प्रदेश भर के वरिष्ठजनों को स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा। इसके लिए सभी को पचास रुपये देकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। संबधित विभाग लोगों का सत्यापन करेगा। इसके बाद स्मार्ट कार्ड मिल जाएगा। बसों में आए दिन परिचालकों व लोगों के बीच होने वाले झगड़े को ध्यान मे रखते हुए निगम अफसरों ने लखनऊ में हुई बैठक में यह फैसला लिया।

रोडवेज बसों में स्वतंत्रता सेनानी, विकलांग, विधायक, सांसद, पत्रकार आदि के लिए बसों में सीटें निर्धारित होती हैं। हालांकि, विधायक, सासंद बसों में यात्रा बहुत कम करते हैं। लेकिन रोडवेज बसों में सफर करने वालो विकलांगों की संख्या काफी है। विकलांग अपने शरणार्थी व किराए में छूट को लेकर आए दिन परिचालकों से झगड़ा करते हैं। इस सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए निगम ने स्मार्ट कार्ड देने का फैसला लिया है। वहीं रोडवेज बसों में जितने भी वरिष्ठ सफर करेंगे, संबंधित विभाग उनका सत्यापन करके निगम के अफसरों को देगा। सत्यापन के आधार पर रोडवेज के अधिकारी स्मार्ट कार्ड के लिए वरिष्ठों से आवेदन कराएंगे। निगम के अधिकारी स्मार्ट कार्ड आवेदन की कागजी प्रक्रिया पूरी कर मुख्यालय भेजेंगे। एक महीने बाद वरिष्ठ लोगों को स्मार्ट कार्ड उपलब्ध हो जाएगा।

हाईटेक होगा बसों में सफर

स्मार्ट कार्ड को परिचालक द्वारा ईटीएम मशीन पर लगाया जाएगा। स्मार्ट कार्ड के लगते ही वरिष्ठ व्यक्ति का आसानी से पता लग जाएगा। परिचालक स्मार्ट कार्ड के आधार पर ही उनसे किराया वसूलेगा। रोडवेज बसों में आए दिन विकलांग लोग परिचालक से झगड़ा करते हैं। साथ ही वह अपने साथ शरणार्थी को ले जा सकते हैं या नहीं, यह भी स्मार्ट कार्ड बताएगा।

हाथरस डिपो के एआरएम विनोद कुमार ने बताया कि बीते दिनों लखनऊ में हुई बैठक में वरिष्ठ यात्रियों के स्मार्ट कार्ड बनाने का फैसला लिया है। पचास रुपये जमा करने के साथ वरिष्ठ यात्री अपना स्मार्ट कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। लेकिन उन यात्रियों का सत्यापन संबधित विभाग द्वारा किया जाएगा। स्मार्ट कार्ड की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें