class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ब्लड कैंसर की मार, फिर भी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी से प्यार

ब्लड कैंसर की मार, फिर भी वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी से प्यार

कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो बीमारी और शारीरिक अक्षमता कुछ नहीं कर सकती है। ब्लड कैंसर की अंतिम स्टेज से गुजर रहे एक शिक्षक ने कुछ ऐसी ही मिसाल पेश की है। उनके खींचे गए फोटो को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान मिल रहा है। शुक्रवार से शुरू होने वाले अंतरराष्ट्रीय पक्षी महोत्सव के तहत लगने वाली आर्ट गैलरी में उनके खींचे गए पक्षियों के करीब दो दर्जन फोटो प्रदर्शित किए जाएंगे।

शहर के बागला इंटर कॉलेज के गणित के शिक्षक आशीष द्विवेदी को ब्लड कैंसर है। उन्हें शुरू से ही जंगल की फोटोग्राफी का शौक रहा है। विशेषकर पक्षियों की फोटोग्राफी उन्हें अपनी ओर खींचती है। कभी किसी अभ्यारण्य तो कभी किसी पक्षी विहार में वह अपने कैमरे के साथ कई दिन बिताते हैं। दुधवा तथा जिम कॉर्बेट सरीखे विश्व विख्यात राष्ट्रीय उद्यानों में कई बार पक्षी गणनाओं में वह प्रतिभाग कर चुके हैं। आशीष की खींची गई दुर्लभ पक्षियों के फोटो कई पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी हैं। अब लगता है उनका शौक और मेहनत जाया नहीं जा रही है।

आगरा के पास चंबल स्थित जरार में दो दिसंबर से चार दिसंबर तक उत्तर प्रदेश शासन व वन विभाग की ओर से द्वितीय अंतरराष्ट्रीय पक्षी सम्मेलन कराया जा रहा है। इसमें शिक्षक व छायाकार आशीष द्विवेदी के खींचे गए कई फोटो प्रदर्शन के लिए तैयार हैं। यही नहीं महोत्सव के विभिन्न होर्डिंग व पोस्टर में आशीष के खींचे गए फोटो इस्तेमाल किए गए हैं। इतना भर नहीं अपने शहर के लिए गौरव की बात यह भी है कि पक्षी सम्मेलन की अधिकृत वेबसाइट यूपीबर्डफेस्टिवलडॉटइन पर भी कई पक्षियों के फोटो इस्तेमाल किए जा रहे हैं। आशीष भी इसमें तीन दिन तक शामिल होंगे। तीन दिसम्बर को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के भी पहुंचने की जानकारी है।

150 पक्षी विशेषज्ञों का होगा आगमन

महोत्सव में 26 देशों से पक्षी विशेषज्ञ आएंगे। यह दूसरा पक्षी महोत्सव है। 41 विदेशी और 100 से ज्यादा भारतीय सहित करीब 150 विशेषज्ञ आएंगे। जंगल व पक्षियों के संरक्षण पर दो से चार दिसम्बर तक चर्चा होगी। पिछले साल यूएसए, यूके, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, जर्मनी, स्पेन, श्रीलंका, नेपाल से विशेषज्ञ आए थे। इस बार चीन, मंगोलिया, जापान और मलेशिया से भी आगमन हो रहा हे। ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Blood cancer, still love Wildlife Photography