फोटो गैलरी

Hindi Newsएएमयू प्रवेश परीक्षा: गणित के प्रश्नों ने उड़ाए होश, तीन संदिग्ध पकड़े

एएमयू प्रवेश परीक्षा: गणित के प्रश्नों ने उड़ाए होश, तीन संदिग्ध पकड़े

एएमयू की कक्षा 11वीं और डिप्लोमा इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा रविवार को दो पालियों में अलीगढ़, पटना, मेरठ, लखनऊ और श्रीनगर में हुई। इसमें 50 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। पंजीकृत...

एएमयू प्रवेश परीक्षा: गणित के प्रश्नों ने उड़ाए होश, तीन संदिग्ध पकड़े
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Sun, 14 May 2017 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

एएमयू की कक्षा 11वीं और डिप्लोमा इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा रविवार को दो पालियों में अलीगढ़, पटना, मेरठ, लखनऊ और श्रीनगर में हुई। इसमें 50 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। पंजीकृत अभ्यर्थियों की संख्या 53 हजार 213 थी। करीब तीन हजार अभ्यर्थी परीक्षा देने नहीं आए। दोनों पालियों में तीन संदिग्ध अभ्यर्थी पकड़े गए। उनमें से दो के फोटो और एक का फाटो व हस्ताक्षर मिलान नहीं हो रहा था।

पहली पाली में सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे तक कक्षा 11वीं विज्ञान वर्ग और डिप्लोमा इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा हुई। इसमें 42 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी बैठे। अलीगढ़ में ही 48 केंद्र बनाए गए थे। दूसरी पाली में शाम चार बजे से छह बजे आठ हजार से ज्यादा परीक्षार्थी सम्मिलित हुए।

ज्यादातर अभ्यर्थियों को गणित के प्रश्नों ने मुश्किल में डाला। अनुपात से जुड़े प्रश्न पसीना छुड़ाने वाले थे। कुछ अभ्यर्थियों को गणित के साथ फिजिक्स के प्रश्नों में भी दिक्कत महसूस हुई। ज्यादातर हिस्सा एनसीआईआरटी किताबों से आया। कुछ सवाल अन्य किताबों से थे। उनमें ज्यादा परेशानी हुई। तीन संदिग्ध परीक्षा के दौरान जूलॉजी विभाग से पकड़े गए। उनमें दो के फोटो और एक का फोटो व हस्ताक्षर दोनों मिलान नहीं हुए। तीनों की ओएमआर शीट अलग से सील कर दी गई हैं। परिणाम में ये मेरिट में आए तो बायोमेट्रिक टेस्ट के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

गर्मी लेती रही अभिभावकों की परीक्षा

रविवार का असहनीय गर्मी थी। अभ्यर्थी केंद्रों के अंदर परीक्षा दे रहे थे। बाहर टेंट के नीचे बैठे उनके अभिभावकों की परीक्षा गर्मी ले रही थी। हालांकि यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से उनके लिए काफी कुछ इंतजाम किए गए थे। लेकिन, गर्मी के इस मौसम में वह काफी नहीं थे।

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट रखे बाहर

परीक्षा केंद्रों पर मनाही के बावजूद अभ्यर्थी घड़ी, कैलकुलेटर लेकर आए थे। जोकि केंद्र के बाहर रखवा दिए गए। मोबाइल फोन भी बाहर रखवाए गए थे।

वाई-फाई रहा बंद

एएमयू कैंपस में परीक्षा के दौरान सभी जगह वाई-फाई बंद रहा। चूकी चार साल पहले एक मुन्नाभाई ने वाई-फाई का इस्तेमाल कर प्रश्न हल कर बाहर भेजने की कोशिश की थी।

सुरक्षा व्यवस्था चौकस

परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था चौकस थी। एएमयू के सुरक्षा कर्मियों ने पैनी नजर रखी। सड़क पर ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था चौकस रही। परीक्षा शुरू होने से पहले और परीक्षा खत्म होने के वक्त लाल डिग्गी रोड समेत कई इलाकों में चार पहिया वाहन का प्रवेश बंद कर दिया गया था।

भटकते अभ्यर्थियों को दिखाई राह, किया पानी का इंतजाम

एएमयू एनएसएस यूनिट, छात्रों की संस्था सोच समेत कई संस्थाओं ने प्रवेश परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों की मदद के लिए कैंप लगाया।

एनएसएस यूनिट ने अभ्यर्थियों को कैंपस का नक्शा दिया। ताकि उन्हें परीक्षा केंद्र पर पहुंचने में दिक्कत न हो। यही नहीं उनके लिए पीने के पानी की व्यवस्था की गई। सोच संस्था के वॉलेंटियर्स ने भी भटकते अभ्यर्थियों को राह बताई। सीईसी परिसर में लगी एटीएम के पास शिविर लगाकर पीने के पानी मुहैया कराया। कईयों ने तो शरबत बांटा। जिससे परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों और उनके इंतजार में गर्मी में बाहर बैठे अभिभावकों का गला तर हो गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें