फोटो गैलरी

Hindi Newsओडीएफ में टॉप टेन में आया आगरा

ओडीएफ में टॉप टेन में आया आगरा

स्वच्छ भारत मिशन में आगरा की स्थिति सुधर रही है। फोटो अपलोडिंग में जिला टॉप टेन में आ गया है। सूबे में आगरा ने आठवां नंबर हासिल कर लिया है। हालांकि मंथली इन्फार्मेशन सिस्टम (एमआईएस) में फिलहाल जिला...

ओडीएफ में टॉप टेन में आया आगरा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 19 Feb 2017 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छ भारत मिशन में आगरा की स्थिति सुधर रही है। फोटो अपलोडिंग में जिला टॉप टेन में आ गया है। सूबे में आगरा ने आठवां नंबर हासिल कर लिया है। हालांकि मंथली इन्फार्मेशन सिस्टम (एमआईएस) में फिलहाल जिला 40वें पायदान पर है। नई सरकार बनते ही इसे और रफ्तार मिलने की उम्मीद है।

मिशन की शुरूआत के बाद आगरा बहुत जल्द नंबर वन हो गया था। बीते साल के मध्य में करीब तीन महीने कामकाज ठप हो गया। उस दौरान भी जिला तीसरे नंबर पर रहा। इसके बाद आगरा लगातार पिछड़ता चला गया। यह 70वें पायदान तक पहुंच गया था। पंचायत राज विभाग में निजाम बदलने के बाद स्थितियों में सुधार आना शुरू हुआ। बेसलाइन सर्वे के साथ ट्रिगरिंग और मार्निंग फालोअप भी चलता रहा। शौचालय निर्माण में भी गति आई। इसमें शौचालय बनाने के स्थानों का चिन्हांकन और खुले में शौच को जाते लोगों को समझाने में भी सफलता मिली। मिशन की समीक्षा में बन चुके शौचालयों की हालत भी देखी जाती है। इसके लिए फोटो अपलोड करने होते हैं। इस प्रक्रिया में रैंकिंग दी जाती है। इस रैंकिंग में अब जिला आठवें नंबर पर आ गया है। अगले वित्तीय वर्ष में सारा जोर एमआईएस की रैंकिंग में दोबारा अव्वल आने पर रहेगा।

पूरी रकम नहीं मिल पाई

2016-17 वित्तीय वर्ष में जिले को करीब 45 करोड़ रुपए चाहिए थे। इनमें से लगभग 21 करोड़ रुपए ही हासिल हो सके। जबकि 2019 तक के लिए तीन अरब की योजना बनाई गई थी। विभाग अगले वित्तीय वर्ष के लिए कार्ययोजना में अधिक राशि का प्रस्ताव रखेगा। सूबे में नई सरकार गठित होने के बाद ओडीएफ अभियान की गति बढ़ने की उम्मीद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें