फोटो गैलरी

Hindi Newsवृंदावन परिक्रमा मार्ग का सौंदर्यीकरण कार्य शुरू

वृंदावन परिक्रमा मार्ग का सौंदर्यीकरण कार्य शुरू

करौली घाट पर सोमवार को पूजा-अर्चना के साथ केंद्र सरकार की हृदय योजना के तहत परिक्रमा मार्ग एवं प्राचीन घाटों के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू हुआ। 11.5 किमी की नगर परिक्रमा में से प्रथम चरण में रमणरेती...

वृंदावन परिक्रमा मार्ग का सौंदर्यीकरण कार्य शुरू
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 05 Dec 2016 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

करौली घाट पर सोमवार को पूजा-अर्चना के साथ केंद्र सरकार की हृदय योजना के तहत परिक्रमा मार्ग एवं प्राचीन घाटों के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू हुआ। 11.5 किमी की नगर परिक्रमा में से प्रथम चरण में रमणरेती पुलिस चौकी से लेकर विहार घाट तक ढाई किमी परिक्रमा मार्ग का सौंदर्यीकरण ब्रज फाउंडेशन द्वारा किया जाएगा।

शुभारंभ जीएलए के कुलाधिपति नारायणदास अग्रवाल ने किया। उन्होंने नगरवासियों से अपील की है कि वे इस ऐतिहासिक परियोजना के सफल क्रियान्वन में सहयोग प्रदान करें। पालिकाध्यक्ष मुकेश गौतम ने ब्रज फाउंडेशन के प्रयासों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की और इस कार्य में आने वाले हर अवरोध को हटाने का संकल्प लिया। फाउंडेशन के अध्यक्ष विनीत नारायण ने कहा कि नगरपालिका के प्रयास से हृदय योजना के अंतर्गत नगर के परिक्रमा मार्ग एवं प्राचीन घाटों का जीर्णोद्धार कार्य शुरू किया गया है। इस अवसर पर सभासद विजय किशोर मिश्र, विष्णु प्रसाद शर्मा, अखिलेश गौतम, पुरुषोत्तम सैनी, प्रधान श्याम निषाद, सुरेश चंद्र शर्मा, डॉ. विनोद बनर्जी, श्रीकृष्ण सरस, चंद्रपाल, प्रवाल कृष्ण, डॉ. सरोज गुप्ता, ब्रजमोहन खांडल आदि उपस्थित थे।

ये होंगे कार्य

फाउंडेशन की टेक्निकल टीम के मनसुख सिंह ने बताया कि परिक्रमार्थियों के लिए कच्चा परिक्रमा मार्ग बनाया जाएगा। रोशनी के लिए बिजली के कलात्मक खंभे के अलावा जगह-जगह कूड़ेदान व नाले को ढंककर परिक्रमा मार्ग का विस्तार किया जाएगा। नाले की सफाई के लिए चैंबर की व्यवस्था होगी। मार्ग पर कलात्मक रेलिंग, परिक्रमा में पहले से लगे बड़े पेड़ों के चारों ओर चबूतरे, कालीदह के पास जनसुविधा और सूचना केंद्र का भी निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा करौली घाट, नाभ घाट, कोयलिया घाट, विहार घाट का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें