फोटो गैलरी

Hindi Newsराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना वृंदावन में फेल

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना वृंदावन में फेल

पिछले दो वर्ष से बगैर डॉक्टर और दवाइयों के चल रहा नगर का एकमात्र नेशनल अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर केंद्र सरकार की योजना को पलीता लगा रहा है। इस स्वास्थ्य केंद्र में आसपास के क्षेत्रों को प्रसव की...

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना वृंदावन में फेल
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Mar 2017 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले दो वर्ष से बगैर डॉक्टर और दवाइयों के चल रहा नगर का एकमात्र नेशनल अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर केंद्र सरकार की योजना को पलीता लगा रहा है। इस स्वास्थ्य केंद्र में आसपास के क्षेत्रों को प्रसव की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना खटाई में चली गई।

निर्धनों को स्वास्थ्य लाभ और प्रसव सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत आनंद वाटिका में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एक जून 2015 को खोला गया। स्वास्थ्य केंद्र की शुरूआत में एक डॉक्टर विभव खन्ना की नियुक्ति की गई। तीन माह के बाद से डॉक्टर का पद रिक्त चल रहा है। संविदा कर्मियों के बूते पर बगैर डॉक्टर के प्रतिदिन ओपीडी में दर्जनों रोगियों का उपचार किया जा रहा है।

इस बहुउद्देश्यीय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना में महिलाओं की डिलिवरी प्वाइंट नजदीक में उपलब्ध कराना था, लेकिन वह भी अनदेखी की भेंट चढ़ गया। डिलिवरी रूम में एक बेड है। इस स्वास्थ्य केंद्र में सिर्फ पांच संविदाकर्मी है। इनमें एक फार्मासिस्ट, एक लैब असिस्टेंट, स्टाफ नर्स दो, एक वार्ड आया शामिल हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके नैयर ने इस बाबत कहा कि मामला उनके संज्ञान में हैं। फिलहाल वह मीटिंग में व्यस्त हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें