फोटो गैलरी

Hindi News700 रुपए चंद सालों में बने 20 हजार

700 रुपए चंद सालों में बने 20 हजार

आजाद नगर के प्रभुदयाल के उत्पीड़न की कहानी 12 साल पुरानी है। प्रभुदयाल को इन दबंग ठेकेदारों ने 700 रुपये उधार दिए थे और फिर जब इस राशि का चुकता नहीं कर पाया तो धीरे धीरे यह राशि बढ़कर ब्याज समेत 20...

700 रुपए चंद सालों में बने 20 हजार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Feb 2017 08:21 PM
ऐप पर पढ़ें

आजाद नगर के प्रभुदयाल के उत्पीड़न की कहानी 12 साल पुरानी है। प्रभुदयाल को इन दबंग ठेकेदारों ने 700 रुपये उधार दिए थे और फिर जब इस राशि का चुकता नहीं कर पाया तो धीरे धीरे यह राशि बढ़कर ब्याज समेत 20 हजार हो गई। दबंग इस राशि को चुकाने का दबाव बनाते और जबरन काम करवाते थे।

प्रभुदयाल की बुआ दर्शन देवी ने बताया कि जब दबंगों ने कहा कि अगर रुया नहीं दिया तो इसे मार डालेंगे तो कहीं और से कर्जा करके इन ठेकेदारों को कुछ साल पहले 20 हजार रुपये दे दिए थे लेकिन उन्हें पता था कि कर्जा चुकते ही प्रभुदयाल का उत्पीड़न नहीं हो पाएगा और दोबारा बीमारी में हमदर्दी दिखाकर जबरन 500 रुपये फिर दे दिए। इस बार इस राशि की ब्याज भी बढ़ाकर कई गुना कर दी और उसे ही चुकाने के लिए बीमारी में भी घर से प्रभुदयाल को उठवा लिया जाता था। जब प्रभुदयाल काम पर नहीं जाता था तो ठेकेदार उसकी गैरहाजिरी लगाकर उल्टा उस दिन का रुपया भी उसी के ऊपर चढ़ा देते। कहते तेरे हिस्से का काम दूसरे से कराया है तो उसका रुपया तो तू ही चुकाएगा।

9 में से सात दबंग भाइयों की यही कहानी

प्रभुदयाल जैसे न जाने कितने मजदूर हैं जिनका उत्पीड़न लगातार इन दबंग ठेकेदारों द्वारा किया जाता है। ये नौ भाई हैं और इनमें से सात भाई इसी तरह मजदूरों का शोषण करते हैं। रुपये देकर उल्टा सीधा ब्याज लगाकर कई गुना राशि करना इनका कमाई का जरिया है।

मां की मौत के बाद बुआ ने पाला था

प्रभुदयाल ने शादी नहीं की और उसकी मां की मौत हो गई तो उसकी बुआ दर्शन देवी ने उसे पाला था। दर्शन देवी कहती है कि मैंने उसे बेटे की तरह पाला है इसीलिए उसने शादी भी नहीं की और इन दबंगों ने मेरे बेटे को मौत के मुंह में धकेल दिया है।

भीख मांगता रहा नहीं पसीजा दिल : दर्शन देवी

प्रभुदयाल की बुआ दर्शन देवी कहती है कि जब दबंग उसको जबरन बीमार होने के बाद भी खींचकर ले गए तो वह दस्त होने की हालत मे चलने लायक नहीं था। उसने भीख मांगी कि मैं शाम को काम पर आ जाऊंगा लेकिन बुलाने आया प्रदीप नहीं माना और खींच ले गया। श्याम नगर में जब उसकी पिटाई की जा रही थी तो मजदूरों ने बताया कि वह पैरों में गिरकर भीख मांगता रहा लेकिन दबंगों ने उसके ऊपर मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी। ये दबंग कब तक हम लोगों का खून चूसते रहेंगे पता नहीं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें