फोटो गैलरी

Hindi Newsमथुरा में 5 लाख की कीमत की भैंस रही आकर्षण का केन्द्र

मथुरा में 5 लाख की कीमत की भैंस रही आकर्षण का केन्द्र

बुधवार को बाजना पशु पैंठ में पांच लाख रुपये में बिक्री के लिए आई भैंस सभी के आकर्षण का केन्द्र रही। इतनी कीमती भैंस आने की चर्चा क्षेत्र में तेजी से फैल गई और भैंस को देखने के लिए लोगों का हुजूम लग...

मथुरा में 5 लाख की कीमत की भैंस रही आकर्षण का केन्द्र
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 15 Feb 2017 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

बुधवार को बाजना पशु पैंठ में पांच लाख रुपये में बिक्री के लिए आई भैंस सभी के आकर्षण का केन्द्र रही। इतनी कीमती भैंस आने की चर्चा क्षेत्र में तेजी से फैल गई और भैंस को देखने के लिए लोगों का हुजूम लग गया। मालिक का पशु व्यापारियों ने स्वागत-सत्कार किया।

अलीगढ़ जनपद के गांव घांघौली निवासी आदेश चौधरी ने करीब एक माह पूर्व बीकानेर से करीब दो सौ किलोमीटर आगे सांचौर गांव से मुर्रा नस्ल की एक भैंस चार लाख रुपये में खरीदी थी। इसी भैंस को 20 रुपये के नोटों की माला पहनाकर बेचने के लिए वह बुधवार को बाजना पशु पैंठ पहुंचे। जैसे ही उन्होंने वहां खड़े खरीदारों को भैंस की कीमत पांच लाख रुपये बताई तो उनके होश उड़ गए। बाद में उसकी खासियत जानने के बाद लोगों की जिज्ञासा शांत हुई।

तीन लाख अस्सी हजार में भी नहीं बेची भैंस

पैंठ में भैंस की नस्लों के कई जानकार भी मौजूद थे। इन्हीं में से एक नोयडा के मिर्जापुर निवासी एक व्यक्ति ने इस भैंस की कीमत तीन लाख अस्सी हजार रुपये तक लगाई लेकिन आदेश ने पांच लाख से कम ना देने की बात कहते हुए यह ऑफर ठुकरा दिया।

किया दावा, आगरा-दिल्ली के बीच किसी के पास नहीं होगी ऐसी भैंस

मालिक आदेश की मानें तो यह भैंस प्रतिदिन तीस लीटर दूध देगी और दूध कम देने पर तीन लाख रूपए छोड़ने की बात कही। उन्होंने दावा किया कि आगरा से दिल्ली के बीच किसी के पास ऐसी भैंस नहीं होगी। बताया कि भैंस चार दांतों की है और साढ़े नौ माह की गर्भावस्था में है।

लोगों को दिखाना था कि इतनी मंहगी भी होती हैं भैंस

आदेश ने बताया कि उसका उद्देश्य सिर्फ क्षेत्र में अपना नाम करना था और लोगों को दिखाना था कि इतनी महंगी भैंस भी होती है। इसी कारण उसने यह भैंस खरीदी थी। घांघौली के प्रधान व अन्य लोगों ने क्षेत्र में पहली बार ऐसी भैंस लाने पर आदेश का स्वागत किया।

क्षेत्र में मुर्रा नस्ल की भैंस पायी तो जाती हैं, मगर तीस लीटर दूध देने वाली भैंस इस क्षेत्र में नहीं हैं। यहां अधिकतम 15-16 लीटर दूध वाली भैंस ही मिलती हैं। तीस लीटर दूध देना कोई असंभव बात नहीं है।

- पीएम शर्मा, वेटरिनरी फार्मासिस्ट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें