फोटो गैलरी

Hindi Newsबांकेबिहारी की 17 गुल्लकों में निकले 1.81 करोड़

बांकेबिहारी की 17 गुल्लकों में निकले 1.81 करोड़

सुप्रसिद्ध बांकेबिहारी मंदिर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार को अंतिम दो गुल्लकें खोली गईं। इनमें 7.55 लाख रुपये निकले। इस तरह सभी 17 गुल्लकों में कुल मिलाकर 1.81 करोड़ रुपये निकले। बुधवार...

बांकेबिहारी की 17 गुल्लकों में निकले 1.81 करोड़
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 30 Nov 2016 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रसिद्ध बांकेबिहारी मंदिर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बुधवार को अंतिम दो गुल्लकें खोली गईं। इनमें 7.55 लाख रुपये निकले। इस तरह सभी 17 गुल्लकों में कुल मिलाकर 1.81 करोड़ रुपये निकले।

बुधवार दोपहर ठा. बांकेबिहारी के पट बंद हो जाने के बाद गुल्लक संख्या 13 और 15 सीसीटीवी कैमरे और अधिवक्ता भगत सिंह आर्य, राजीव माहेश्वरी, पकज चतुर्वेदी, दिनेशप्रताप सिंह की निगरानी में खोली गईं। गुल्लकों को खोलने से लेकर नोटों की छंटनी और गिनती करने में मंदिर के 46 कर्मचारी और तीन बैंक शाखाओं के कर्मचारी लगे। दोनों गुल्लकों में दो हजार के छह नए नोट, एक हजार के 56, पांच सौ के 434 एवं सौ के 2580 नोट निकले। इसके अलावा नेपाली नोट, अमेरिकन डॉलर, चांदी के स्वास्तिक, बांसुरी, दीपक निकला। मंदिर के सह प्रबंधक उमेश सारस्वत भी मौजूद रहे। मंदिर के प्रबंधक मुनीश कुमार शर्मा ने बताया कि दो माह पूर्व मंदिरों की गुल्लकें खोली गई थीं। आज मंदिर की सभी बड़ी 16 एवं एक छोटी गुल्लक खोली जा चुकी हैं। इनमें कुल 1,81,68,572 रुपये निकले हैं। धनराशि नगर की बैंक शाखाओं में जमा करा दी गई है। नए सिरे से पुन: मंदिर की गुल्लकों को दूसरे राउंड में खोला जाएगा।

नोटबंदी से चढ़ावा हुआ कम

नोटबंदी का असर मंदिरों के चढ़ावे पर पड़ा है। एक माह में करीब डेढ़ करोड़ रुपये गुल्लकों से निकलता था, लेकिन दो माह से ज्यादा समय के बाद खुली बांकेबिहारी मंदिर की गुल्लकों में अपेक्षाकृत कम चढ़ावा निकला।

गुल्लक में यह भी निकला

-चांदी की बांसुरी

-चांदी के स्वास्तिक

-चांदी का दीपक

-नेपाली नोट

-अमेरिकन बीस डॉलर

-बड़ी संख्या में फटे नोट और नोटों की कतरन

-एक हजार के 56 नोट

-पांच सौ के 434 नोट

इस्कॉन की गुल्लकों में 1.8 लाख रुपये निकले

इस्कॉन मंदिर में 17 नवंबर के बाद बुधवार को खुली दो गुल्लकों में 1.8 लाख रुपये निकले। मंदिर प्रबंधन ने गुल्लकों में निकली धनराशि को नगर की बैंक शाखा में जमा करा दिया है। मंदिर के मीडिया प्रभारी सचि गौरसुन्दर दास ने बताया कि गुल्लकों में आज दो हजार के 11, एक हजार के 56 एवं पांच रुपये के 112 नोट निकले हैं, जो कि बैंक शाखाओं में जमा करा दिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें