फोटो गैलरी

Hindi Newsविपक्ष की चालें 

विपक्ष की चालें 

पिछले कुछ दिनों से यह स्पष्ट है कि विपक्ष संसद में हंगामा की स्थिति बनाए रखना चाहता है। उसका देश की जनता की तकलीफों से कोई मतलब नहीं है। जिस तरह से विपक्ष ने दोनों सदनों में ममता बनर्जी के विमान के...

विपक्ष की चालें 
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 02 Dec 2016 10:05 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले कुछ दिनों से यह स्पष्ट है कि विपक्ष संसद में हंगामा की स्थिति बनाए रखना चाहता है। उसका देश की जनता की तकलीफों से कोई मतलब नहीं है। जिस तरह से विपक्ष ने दोनों सदनों में ममता बनर्जी के विमान के देर से उतरने और राहुल गांधी के ट्विटर को हैक किए जाने को मुद्दा बनाया, वह उसके मानसिक दिवालियेपन की ही निशानी है। बार-बार प्रधानमंत्री के सदन में उपस्थित होने की मांग करने वाले उनके सदन में आते ही नई मांग रख देते हैं, प्रधानमंत्री ने बहुत बड़ी जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली है, मगर विपक्ष एक के बाद दूसरी चालें चलकर उनका समय बर्बाद करना और किसी भी तरह नोटबंदी की योजना को विफल होते देखना चाहता है।
महेश जैन
manishjain545@gmail.com


बढ़ती नशाखोरी
जिस तरह से हमारे देश में नशे की लत का ग्राफ बढ़ रहा है, वह चिंता का बड़ा विषय है। नशे का व्यापार दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है, और यह मोटी कमाई का जरिया बन चुका है। इसमें कुछ गंवा रहे हैं, तो कुछ कमा रहे हैं। युवा पीढ़ी नशे की लत का शिकार हो रही है। वह समाज और परिवार से कटती हुई दिखाई देती है। केंद्र सरकार और प्रदेश की सरकार को चाहिए कि वह हर तरह की नशीली वस्तुओं पर रोक लगाए। 
लछमण पुंडीर, श्रीनगर, उत्तराखंड
laxman.pundir299@gmail.com


कहीं देर न हो जाए 
काले धन पर करारी चोट करने का मकसद लेकर छेड़ी गई पीएम मोदी की मुहिम को देश की जनता ने तमाम मुश्किलों के बावजूद दिल खोलकर समर्थन दिया। हालांकि नोटबंदी की घोषणा के समय  प्रधानमंत्री ने देशवासियों से 50 दिन की मोहलत भी मांगी थी। इस मोहलत की आधी अवधि बीत चुकी है। जनता की आस अब टीस में बदलने लगी है, इसलिए नहीं कि काले धन के खिलाफ जंग में देश का उत्साह कम हो गया है, बल्कि इसलिए कि लोगों को लगने लगा है कि बैंक कहीं न कहीं आमजन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। कैश की लगातार कमी बताकर लाइन में लगे लोगों को टरकाने की कोशिश की जा रही है। हर रोज जरूरी काम छोड़ घंटों खडे़ होकर बैंक से बैरंग लौटना अब खलने लगा है। नौकरी-पेशा से लेकर दिहाड़ी मजदूर तक इन हालात को झेलने में अब धीरज खोते लग रहे हैं। अगर जल्दी ही प्रधानमंत्री मोदी ने बैंकों की वर्तमान कार्य-प्रणाली को लेकर जनता के मन में विश्वास न जगाया, तो आमजन में बढ़ रही यह धारणा कि अब बैंककर्मी भ्रष्टाचार फैला रहे हैं, बलवती होती जाएगी। यह भाजपा को नुकसान दे सकती है। विपक्ष को भी मुद्दा मिल जाएगा कि भ्रष्टाचार रूप बदलकर फिर सामने आ गया है। 
सचिन कुमार कश्यप, गगन विहार, शामली, उत्तर प्रदेश

पार्क की सफलता 
बुराड़ी स्थित यमुना बायो-डायवर्सिटी पार्क में वैज्ञानिकों ने तेंदुए के होने की पुष्टि की है। तेंदुए का फोटो भी जारी किया गया है। दिल्ली जैसे शहर में जैव-विविधता का मॉडल तैयार करके वैज्ञानिकों ने शानदार कार्य किया है। हरियाणा के कलेसर नेशनल पार्क से यमुना नदी के किनारे-किनारे तेंदुए के यहां तक पहुंचने का अनुमान जताया गया है। साफ है यमुना बायो-डायवर्सिटी पार्क वन्य जीवन के अनुकूल विकसित हो रहा है।
सौरभ त्यागी, बाबा कॉलोनी, बुराड़ी, दिल्ली

संसद की गरिमा बचाएं
हमारे प्रधानमंत्री संसद के बाहर तो सिंहनाद करते हैं, मगर संसद में विपक्ष के सवालों से बचते हैं। विपक्षी सांसद अपनी कमजोर तैयारी के उजागर होने की आशंका में संसद की कार्यवाही शोर-शराबे से स्थगित करा देते हैं। क्या इससे हमारा लोकतंत्र मजबूत हो रहा है? नहीं। राज्यसभा में सरकार के संख्याबल में कमजोर होने के बावजूद अगर सरकार मनमाने विधायी काम करा ले रही है, तो इसमें हार विपक्ष और लोकतंत्र की है।
विवेक राय, हाजीपुर, बिहार
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें