फोटो गैलरी

Hindi Newsसीवान- पेज चार की पहली फाइल

सीवान- पेज चार की पहली फाइल

ट्रेनिंग से पंचायतों के विकास में आएगी तेजीविभिन्न योजनाओं के बारे में भी दी गई जानकारीस्वास्थ्य व शिक्षा पर भी दिया गया जोरन्यायमित्र, सरंपच व न्याय सचिव को दी गई ट्रेनिंगपेज चार का बॉटम...फोटो...

सीवान- पेज चार की पहली फाइल
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 23 Sep 2016 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

ट्रेनिंग से पंचायतों के विकास में आएगी तेजी

विभिन्न योजनाओं के बारे में भी दी गई जानकारी

स्वास्थ्य व शिक्षा पर भी दिया गया जोर

न्यायमित्र, सरंपच व न्याय सचिव को दी गई ट्रेनिंग

पेज चार का बॉटम...

फोटो संख्या: सीवान 1. जिले के सिसवन में शुक्रवार को अयोजित ट्रेनिंग में शामिल न्यायमित्र व अन्य।

एक संवाददाता

सिसवन। सिसवन प्रखंड मुख्यालय पर पंचायत जनप्रतिनिधियों का प्रशिक्षण शुक्रवार को समाप्त हो गया। छह बैच में ट्रेनिंग के दौरान कर्तव्य व अधिकार का पाठ पढ़ाया गया। बताया गया कि पंचायती राज व्यवस्था क्या है, किस तरह से किस प्रतिनिधि को काम करना है। राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी गई। शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्य क्षेत्रों में किस तरह विकास होगा, इसकी भी जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के अंतिम बैच में न्यायमित्र व न्याय सचिवों को ट्रेनिंग दी गई। बखरी, गंगपुर सिसवन, ग्यासपुर आदि पंचायत के ग्राम कचहरी के पंच व सरपंचों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण दो सितंबर को शुरू हुआ। 22 दिनों तक चले प्रशिक्षण शिविर में पंचायत के कार्य, ग्राम कचहरी की न्यायिक प्रक्रिया आदि की जानकारी दी गई। सिसवन में ही हसनपुरा प्रखंड के बीडीसी सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी काशीनाथ राम, ट्रेनर ज्योति कुमारी , सुनील कुमार राम, प्रकाश कुमार ने दी। बीडीओ अभिषेक चंदन ने बताया कि एक बैच तीन दिन चलता था। पंचायत के मुखिया वार्ड सदस्य, सरपंच, पंच व बीडीसी सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया। ट्रेनिंग पूरी तरह सफल रही। ट्रेनिंग के बाद पंचायतों के विकास में तेजी आएगी। पंचायत प्रतिनिधि अपने अधिकार व कर्तव्य के अनुसार काम करेंगे। इससे संबंधित उन्हें पुस्तिका उपलब्ध कराई गई है। इधर इस तरह की ट्रेनिंग अन्य प्रखंडों में भी कराई गई है। पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित इस ट्रेनिंग में 40 ट्रेनर लगाए गए है। इसमें 20 शिक्षक भी शामिल है।

डीडीटी छिड़काव कर्मियों की मांग

सिसवन। प्रखंड के सिसवा कला पंचायत में मलेरिया के मच्छरों का प्रकोप बढ गया है। मच्छरों से होने वाली बीमारी मलेरिया, कालाजार आदि की शिकायत मिल रही है। पूर्व के दिनों के पंचायतों में मिली फंगिंग मशीन इस पंचायत को नहीं मिली है। मुखिया मुन्नी देवी ने यहां फॉगिंग मशीन का इस्तेमाल व डीडीटी का छिड़काव कराने की मांग की है।

टेक होम राशन का वितरण

महाराजगंज। सीडीपीओ बसंत कुमार ने प्रखंड के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर अपनी उपस्थिति में टेक होम राशन का वितरण करवाया। इस अवसर पर उन्होंने सभी सेविकाओं को सख्त हिदायत दी कि टीएचआर वितरण में किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि केंद्र संख्या 68, 69, 70, 139 एवं 141 पर टेक होम राशन का वितरण किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें