फोटो गैलरी

Hindi Newsजेल के मोबाइल बूथ से परिजनों को कर सकेंगे कॉल

जेल के मोबाइल बूथ से परिजनों को कर सकेंगे कॉल

सीवान जेल में बंद कैदियों को अगले महीने कैंटीन व टेलीफोन बूथ की सुविधा मिलेगी। इससे जेल में बंद कैदी अपने परिजनों से बात कर सकेंगे और लजीज व्यंजनों का आनंद उठा पाएंगे। जेल प्रशासन ही इसे संचालित...

जेल के मोबाइल बूथ से परिजनों को कर सकेंगे कॉल
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 21 Oct 2016 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सीवान जेल में बंद कैदियों को अगले महीने कैंटीन व टेलीफोन बूथ की सुविधा मिलेगी। इससे जेल में बंद कैदी अपने परिजनों से बात कर सकेंगे और लजीज व्यंजनों का आनंद उठा पाएंगे। जेल प्रशासन ही इसे संचालित करेगा। कैंटीन में ब्रेकफास्ट के सामान, दूध, चाय, कॅाफी, बिस्कुट, चिकेन चिली, पकौड़ा और अंडा मिलेगा।

महीने में चार बार बात : जेल में लगने वाले पीसीओ से वे महीने में चार बार अपने परिजनों से बात कर सकेंगे। हर कैदी को अपने परिजनों का नंबर उपलब्ध कराना होगा, जिनकी अधिकतम संख्या 15 होगी। उपलब्ध कराये गये नंबर पर ही कैदी बात कर सकेंगे। टेलीफोन बूथ वन-वे होगा।

कैदियों का बनेगा स्मार्ट कार्ड : जेल में उपलब्ध कैंटीन व बूथ पर नगदी लेन-देन की व्यवस्था नहीं होगी। यहां स्मार्ट कार्ड के माध्यम से ही इन सेवाओं का लाभ लिया जा सकेगा। जेल प्रशासन कैदियों का स्मार्ट कार्ड बनाएगा ताकि वे लोग कैंटीन व टेलीफोन बूथ की सुविधा का लाभ उठा सकें। कैदी के परिजन कार्ड को रिचार्ज कर पैसा जमा कर सकेंगे। साथ ही जेल में बंद सजायाफ्ता कैदियों का मजदूरी भी जेल प्रशासन स्मार्ट कार्ड में ही जमा करेगा।

क्या कहते हैं जेल अधीक्षक

जेल अधीक्षक विधु भारद्वाज ने बताया कि जेल में कैदियों को नवंबर माह से कैंटीन व पीसीओ की सुविधा मिलेगी। इसका कार्य अंतिम चरण में है। इससे मुलाकातियों की संख्या में भी कमी आएगी जो जेल प्रशासन के लिए व सुरक्षा की दृष्टि से बड़ी राहत होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें