फोटो गैलरी

Hindi Newsसमस्तीपुर व दरभंगा के प्लेटफार्मों लगेंगे कांच गाइडेंस डिस्प्लेबोर्ड

समस्तीपुर व दरभंगा के प्लेटफार्मों लगेंगे कांच गाइडेंस डिस्प्लेबोर्ड

अब रेल यात्रियों को प्लेटफार्म पर कोच (बोगी) को खोजने के लिए परेशानी नहीं करना पड़ेगा। ना ही कुल या अन्य रेल कर्मी से कोच खड़े होने की जानकारी लेने की जरुरत है। यात्री सुविधा का ख्याल रखते हुए रेलवे ने...

समस्तीपुर व दरभंगा के प्लेटफार्मों लगेंगे कांच गाइडेंस डिस्प्लेबोर्ड
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 10 Jan 2017 10:48 PM
ऐप पर पढ़ें

अब रेल यात्रियों को प्लेटफार्म पर कोच (बोगी) को खोजने के लिए परेशानी नहीं करना पड़ेगा। ना ही कुल या अन्य रेल कर्मी से कोच खड़े होने की जानकारी लेने की जरुरत है।

यात्री सुविधा का ख्याल रखते हुए रेलवे ने सभी प्लेटफार्मों पर कांच गाइडेंस सिस्टम डिस्प्लेबोर्ड लगाने की योजना बनायी गयी है। शीघ्र ही इसे लागू करने की दिशा में डीआरएम सुधांशु शर्मा के निर्देश पर कार्यों को तेजी से करने की तैयारी की जा रही है। सीनियर डीएसटीई अभिषेक कुमार स्वयं इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार प्रथम फेज में समस्तीपुर एवं दरभंगा के सभी प्लेटफार्मों पर कांच गाइडेंस सिस्टम डिस्प्लेबोर्ड लगाने की योजना बनायी गयी है। इसमें एक प्लेटफार्म पर क्षमता के अनुसार डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा। इसके तहत प्लेटफार्म पर 12, 18 या 24 कांच गाइडेंस सिस्टम डिस्प्लेबोर्ड लगाए जाने हैं।

ट्रेन व कोच की मिलेगी जानकारी : इस सिस्टम के लागू होने के साथ ही यात्री आसानी से प्लेटफार्म पर आने वाले ट्रेनों की स्थिति के साथ-साथ कोच के खड़ा होने के लोकेशन के बारे में जानकारी ले सकते हैं। ट्रेन के आगमन से पूर्व ही उक्त डिस्प्लेबोर्ड में ट्रेन का नंबर अंकित होगा। साथ ही कोच संख्या जैसे एस वन, टू आदि अंकित रहेगा।

कुली से मिलती है जानकारी : रेल मंडल के सभी स्टेशनों पर ट्रेनों के आने से पूर्व कोच के निर्धारित लोकेशन की जानकारी फिलहाल कुली से मिलती है। यात्री जब निर्धारित प्लेटफार्म पर ट्रेन का इंतजार करते हैं और ट्रेन के आगमन की जानकारी मिलती है तो वे कुली से संपर्क करते हैं और बोगी संख्या पूछकर वहां खड़े हो जाते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें