फोटो गैलरी

Hindi Newsदिव्यांग छात्र दर्शनीय स्थलों का करेंगे भ्रमण

दिव्यांग छात्र दर्शनीय स्थलों का करेंगे भ्रमण

पर्यटन मंत्रालय विश्व पर्यटन दिवस पर मंगलवार को दिव्यांग छात्र-छात्राओं को पटना के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराएगा। इसके अलावा राज्य के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। गौरतलब...

दिव्यांग छात्र दर्शनीय स्थलों का करेंगे भ्रमण
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 26 Sep 2016 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पर्यटन मंत्रालय विश्व पर्यटन दिवस पर मंगलवार को दिव्यांग छात्र-छात्राओं को पटना के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराएगा। इसके अलावा राज्य के अलग-अलग हिस्सों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन द्वारा प्रत्येक वर्ष 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर निर्धारित थीम पर विश्वभर में कार्यक्रमों का आयोजन होता है। इस वर्ष ‘टूरिज्म फॉर ऑल-प्रोमोटिंग यूनिवर्सल एसेसेबिलिटी थीम निर्धारित की गई है। इसका उद्देश्य- प्रत्येक व्यक्ति बिना किसी अवरोध के पर्यटन व फुर्सत के पलों का आनंद लेने में सक्षम हों, है।

विश्व की कुल आबादी का करीब 15 फीसदी हिस्सा किसी न किसी प्रकार के शारीरिक अयोग्यता का शिकार है। उन्हें संस्कृतियों, प्राकृतिक भू-दृश्यों व अन्य रोमांचक दृश्यों के अनुभवों से महरूम होना पड़ता है। इसलिए वैसे दिव्यांगजनों को पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराने का निर्णय लिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें