फोटो गैलरी

Hindi Newsसमुद्र के अंदर एक्वेरियम में बैठकर लीजिए टेनिस का लुत्फ

समुद्र के अंदर एक्वेरियम में बैठकर लीजिए टेनिस का लुत्फ

कल्पना करिए कि आप एक एक्वेरियम के अंदर बैठकर टेनिस का लुत्फ उठा रहे हैं और अचानक आप अपने ऊपर से विशालकाय व्हेल मछली को गुजरते हुए देखते हैं। सुनने में अटपटा जरूर है लेकिन पोलैंड के एक आर्किटेक्ट ने...

समुद्र के अंदर एक्वेरियम में बैठकर लीजिए टेनिस का लुत्फ
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 19 May 2015 12:48 PM
ऐप पर पढ़ें

कल्पना करिए कि आप एक एक्वेरियम के अंदर बैठकर टेनिस का लुत्फ उठा रहे हैं और अचानक आप अपने ऊपर से विशालकाय व्हेल मछली को गुजरते हुए देखते हैं।

सुनने में अटपटा जरूर है लेकिन पोलैंड के एक आर्किटेक्ट ने समुद्र के अंदर टेनिस कोर्ट बनाने की योजना तैयार की है। क्रिस्टॉफ कोटाला नाम के इस आर्किटेक्ट ने दुनिया के पहले अंडरवाटर टेनिस कोर्ट के लिए दुबई को चुना है जहां दुनिया का सबसे ऊंचा टेनिस कोर्ट पहले से ही मौजूद है।

कांच के गुंबद में बैठेंगे
अंडरवाटर टेनिस कोर्ट में दर्शक कांच के बड़े से गुंबद के जरिये समुद्र के भीतर यह मैच देख सकेंगे। बेशक इस कल्पना को साकार करने के लिए भारी-भरकम राशि की जरूरत होगी। कोटाला भी फिलहाल इस महत्वाकांक्षी परियोजना को मूर्त रूप देने के लिए निवेशक तलाश रहे हैं। इस प्रस्तावित टेनिस कोर्ट को दुनिया के सबसे ऊंचाई पर स्थित टेनिस कोर्ट, होटल बुर्ज अल अरब स्क्वॉयर के पास बनाया जाएगा।

बन चुका सबसे ऊंचा कोर्ट
दुनिया का सबसे ऊंचा टेनिस कोर्ट 2005 में दुबई के बुर्ज अल अरब होटल में बना। ये टेनिस कोर्ट होटल की छत पर तकरीबन 1000 फुट ऊपर बना है। दुबई टेनिस चैंपियनशिप को बढ़ावा देने के लिए इस नायाब टेनिस कोर्ट का निर्माण किया गया।

पानी के अंदर रेस्टोरेंट भी
दुबई में अंडरवाटर रेस्टोरेंट पहले से मौजूद है। वास्तव में ये रेस्टोरेंट जमीन पर बना हुआ है पर ये पानी के नीचे होने का एहसास कराता है। रेस्टोरेंट में ग्लास टैंक बने हैं जिनमें 9,90,000 लीटर समुद्री पानी भरा होता है।

चुनौती कम नहीं
108 फुट
चौड़े कांच की होगी जरूरत
32 फुट लंबे ग्लास पैनल के निर्माण की ही है सुविधा
ग्लास को मोड़ने के लिए नई मशीनरी की होगी जरूरत
टेनिस कोर्ट में कम रोशनी की आएगी दिक्कत
ज्यादा जोड़ होने से हो सकती है लीकेज की समस्या

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें