फोटो गैलरी

Hindi Newsफेडरर और मरे एक ही हाफ में

फेडरर और मरे एक ही हाफ में

रोजर फेडरर और ओलंपिक चैंपियन ब्रिटेन के एंडी मरे को वर्ष के अंतिम ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में एक ही हाफ में रखा गया...

फेडरर और मरे एक ही हाफ में
Fri, 24 Aug 2012 03:09 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और ओलंपिक चैंपियन ब्रिटेन के एंडी मरे को सोमवार से शुरु हो रहे वर्ष के अंतिम ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन में एक ही हाफ में रखा गया है जबकि गत विजेता सर्बिया के नोवाक जोकोविच को दूसरे हाफ में जगह मिली है।
 
फेडरर ने विंबलडन के फाइनल में मरे को हराकर अपना 17वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीता था लेकिन ब्रिटिश खिलाड़ी ने पांच अगस्त को ओलंपिक के फाइनल में स्विस मास्टर को शिकस्त देते हुए स्वर्ण पदक जीता था। शीर्ष वरीय और गत पांच बार के चैंपियन फेडरर का पहले दौर में अमेरिका के डोनाल्ड यंग से सामना होगा।
 
अपने पहले ग्रैंड स्लेम खिताब की तलाश में भटक रहे तीसरी सीड मरे के सामने पहले दौर में रूस के एलेक्स बोगोमोलोव जूनियर की चुनौती रहेगी जबकि जोकोविच इटली के पाओलो जारेंजी के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। अगर कुछ उलटफेर नहीं हुआ तो फेडरर और मरे तथा जोकोविच और चौथी सीड स्पेन के डेविड फेरर का सेमीफाइनल में आमना सामना हो सकता है।
 
दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने घुटने की चोट के कारण पिछले सप्ताह यूएस ओपन से अपना नाम वापस ले लिया था। नडाल ने फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद विंबलडन में दूसरे ही दौर में उलटफेर का शिकार होना पड़ा था। उसके बार से उन्होंने कोई टूर्नामेंट नहीं खेला है।

कंधे की चोट के कारण लंबे समय तक टेनिस कोर्ट से बाहर रहे भारत के सोमदेव देववर्मन के सामने पहले दौर में रुबेन रामिरेज हिदाल्गो की चुनौती रहेगी। सोमदेव कंधे की चोट के कारण इस वर्ष की शुरुआत में चेन्नई ओपन से हट गए थे और उन्होंने हाल में लंदन ओलंपिक में वाइल्ड कार्ड के जरिए टेनिस कोर्ट पर वापसी की थी।
 
महिला वर्ग में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही चौथी सीड अमेरिका की सेरेना विलियम्स को दूसरी सीड पोलैंड की एग्निस्जका रदवांस्का के साथ दूसरे हाफ में रखा गया है। विंबलडन और फिर ओलंपिक में खिताब जीतने के बाद सेरेना के हौसले बुलंद हैं और वह हमवतन कोको वांदेवेगे के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी।
 
गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की सामंता स्तोसुर को विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका और तीसरी सीड रूस की मारिया शारापोवा के साथ पहले हाफ में जगह मिली है। शीर्ष वरीय अजारेंका रूस की एलेक्ज़ेड्रा पानोवा के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी जबकि विंबलडन उपविजेता के सामने पहले दौर में रूस की नीना ब्रात्चिकोवा की चुनौती रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें