फोटो गैलरी

Hindi Newsअपराजेय जोकोविच सेमीफाइनल में

अपराजेय जोकोविच सेमीफाइनल में

सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने चेक गणराज्य के टॉमस बेर्दिच को लगातार सेटों में 6-2, 7-6 से परास्त कर राउंड रोबिन चरण में अपराजेय रहते हुए एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के सेमीफाइनल में ग्रुप-ए से जगह बना ली...

अपराजेय जोकोविच सेमीफाइनल में
Sat, 10 Nov 2012 08:07 PM
ऐप पर पढ़ें

शानदार फॉर्म में चल रहे विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने चेक गणराज्य के टॉमस बेर्दिच को लगातार सेटों में 6-2, 7-6 से परास्तकर राउंड रोबिन चरण में अपराजेय रहते हुए वर्ष के आखिरी टेनिस टूर्नामेंट एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के सेमीफाइनल में ग्रुप-ए से जगह बना ली है।
 
ओलंपिक चैंपियन ब्रिटेन के एंडी मरे भी इस ग्रुप से सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। अपने आखिरी राउंड रोबिन मैच में उन्होंने फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा को 6-2, 7-6 से लगातार सेटों में हराया। ग्रुप-बी से स्विट्जरलैंड के रोजर रिपीट रोजर फेडरर पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं।
 
मरे के इस जीत के बाद चार अंक हो गए जबकि बेर्दिच के खाते में तीन मैचों में केवल एक जीत के साथ दो अंक रह गए और उन्हें टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। सोंगा आखिरकार राउंड रोबिन चरण में अपना खाता भी खोल नहीं पाए जबकि मरे को केवल जोकोविच के हाथों हार का सामना करना पड़ा।
 
लगातार दूसरे वर्ष का समापन नंबर वन खिलाड़ी के रूप में करने वाले जोकोविच ने लगभग 17 हजार दर्शकों की मौजूदगी में लंदन के ओ-2 एरिना में पूरे मैच में अपना दबदबा बनाए रखा और विपक्षी को संभलने का मौका तक नहीं दिया। बेर्दिच के खिलाफ 11 मुकाबलों में यह उनकी 10वीं जीत है।
 
एक घंटे 37 मिनट में निपटे मैच का पहला सेट सनसनीखेज अंदाज में अपने नाम करने के बाद बेर्दिच ने दूसरे सेट में थोड़ी ढील दे दी जिसका फायदा बेर्दिच ने बखूबी उठाया। जोकोविच ने दूसरे सेट में भी शुरुआती ब्रेकप्वाइंट हासिल कर लिया लेकिन बेर्दिच ने जल्द वापसी कर थोडा संघर्ष दिखाया।
 
बेर्दिच का संघर्ष रंग लाने लगा और उन्होंने 6-5 की बढ़त लेकर एकबारगी जोकोविच को पसीना बहाने पर मजबूर कर दिया। टाइब्रेक में उन्होंने 6-3 की बढ़त ले ली लेकिन फिर जोकोविच ने अपना क्लास दिखाया और तीन लगातार प्वाइंट अर्जित करने के साथ बराबरी हासिल कर ली।
 
जोकोविच ने फिर दो लगातार अंक लिए और 8-6 से टाइब्रेक जीतने के बाद सेट तथा मैच अपने नाम कर लिया। ग्रुप-ए के अन्य मुकाबले में मरे ने सोंगा को 78 मिनट में हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। ग्रुप-बी से दूसरे सेमीफाइनलिस्ट का फैसला फेडरर और अर्जेन्टीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो के बीच आखिरी राउंड रोबिन मैच से होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें