फोटो गैलरी

Hindi Newsमेरे 100 मीटर के रिकॉर्ड को छूना भी नामुमकिन :बोल्ट

मेरे 100 मीटर के रिकॉर्ड को छूना भी नामुमकिन :बोल्ट

भारत दौरे पर पहली बार आये ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जमैका के यूसेन बोल्ट ने मंगलवार को यहां कहा कि 100 मीटर में उनका रिकॉर्ड किसी अन्य एथलीट के लिये तोड़ना नामुमकिन है।...

मेरे 100 मीटर के रिकॉर्ड को छूना भी नामुमकिन :बोल्ट
एजेंसीTue, 02 Sep 2014 07:03 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत दौरे पर पहली बार आये ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जमैका के यूसेन बोल्ट ने मंगलवार को यहां कहा कि 100 मीटर में उनका रिकॉर्ड किसी अन्य एथलीट के लिये तोड़ना नामुमकिन है।
       
ओलंपिक में आठ स्वर्ण पदक जीत चुके बोल्ट ने शहर की एक दिन की यात्रा के दौरान अपने 100 मीटर रिकॉर्ड के बारे में पूछने पर कुछ मुस्कराते हुये कहा कि मेरे 100 मीटर के रिकॉर्ड के करीब पहुंचना तो शायद बहुत मुश्किल है। लेकिन हां कुछ अन्य एथलीट जरूर हैं जो उन्हें इस वर्ग में चुनौती जरूर दे सकते हैं। बोल्ट के नाम 200 मीटर में 19.19 सेकेंड और 100 मीटर में 9.58 सेकेंड का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है।
     
फर्राटा धावक ने कहा कि मुझे लगता है कि हमेशा आपके खेल में सुधार की जरूरत होती है। इसमें बहुत तकनीक की जरूरत होती है लेकिन असंभव नहीं है। मैं 200 मीटर में हमेशा 19 सेकेंड से कम समय लेना चाहता था और इसके लिये कोशिश भी कर रहा हूं। इससे मुझे 100 मीटर में भी रिकॉर्ड सुधारने में मदद मिलेगी।
       
28 वर्षीय जमैकन ने चार गुणा 400 रिले रेस में टीम साथी योहान ब्लेक, माइकल फ्रेटर और नेस्टा कार्टर के साथ मिलकर 38.64 सेकेंड का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है। बोल्ट ने कहा कि ट्रैक एंड फील्ड काफी अलग किस्म का खेल होता है। इसके लिये मानसिक मजबूती और क्षमता की जरूरत होती है। मैं किसी एक को नहीं चुन सकता हूं लेकिन मेरे कोच के अनुसार टायसन गे और ब्लेक मुझे 100 मीटर में चुनौती दे सकते हैं। लेकिन मैं किसी को खुद को मात नहीं देने दूंगा।
      
बोल्ट ने साथ ही कहा कि यहां तक पहुंचने के लिये उन्होंने बहुत मेहनत की है और उनके प्रतिद्वंद्वियों को भी इसके लिये उतनी ही मेहनत करनी होगी। उन्होंने पूरे आत्मविश्वास के साथ कहा कि एक एथलीट की तरह मैंने कई रिकॉर्ड बनते और टूटते देखे हैं। लेकिन यदि आप किसी का रिकॉर्ड तोड़ना चाहते है तो इसके लिये आपको बहुत मेहनत करनी होगी। इसलिये मुझे यकीन है कि मेरे रिकॉर्ड लंबे समय तक रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें