फोटो गैलरी

Hindi Newsविश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से छह साल तक सीरीज खेलेगा भारत

विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से छह साल तक सीरीज खेलेगा भारत

एशियाड स्वर्ण विजेता भारत हॉकी में दुनिया के शीर्ष चार देशों में स्थान बनाने का अपना लक्ष्य पूरा करने के लिये अगले छह वर्षों में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच-पांच मैचों की सीरीज खेलेगा।...

विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से छह साल तक सीरीज खेलेगा भारत
एजेंसीThu, 16 Oct 2014 03:03 PM
ऐप पर पढ़ें

एशियाड स्वर्ण विजेता भारत हॉकी में दुनिया के शीर्ष चार देशों में स्थान बनाने का अपना लक्ष्य पूरा करने के लिये अगले छह वर्षों में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच-पांच मैचों की सीरीज खेलेगा।
    
हॉकी इंडिया के नये अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने बुधवार रात इंचियोन एशियाई खेलों की स्वर्ण विजेता पुरुष हॉकी टीम के लिये आयोजित सम्मान समारोह में यह घोषणा की। बत्रा ने कहा कि हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल में पांच-पांच सीरीज खेलेंगे। हमने ऑस्ट्रेलिया से बात की है और हम ऑस्ट्रेलिया में पांच टेस्ट खेलने जाएंगे और विश्व चैंपियन टीम पांच टेस्ट खेलने हमारी जमीन पर आएगी। 
     
बत्रा ने कहा कि अपनी हॉकी का स्तर ऊंचा करने के लिये भारतीय टीम को दुनिया की चोटी की टीमों के साथ बराबर मैच खेलने होंगे। इस सिलसिले में जर्मनी और हॉलैंड से भी बात चल रही है। जहां तक पाकिस्तान का मामला है उसमें अभी राजनीतिक पेंच फंसे हुये हैं। 

उन्होंने कहा कि हमने एशियाड में स्वर्ण पदक जीतने का लक्ष्य रखा था और 2016 के रियो ओलंपिक में हमारा लक्ष्य टॉप छह में आना है जबकि अपनी मेजबानी में 2018 के विश्वकप में हम पोडियम पर आने की पूरी कोशिश करेंगे।
     
इस अवसर पर मौजूद भारतीय टीम के कप्तान सरदार सिंह ने कहा कि हमारे लिये सबसे बड़ी बात यह थी कि हमने 16 साल बाद हॉकी का स्वर्ण जीता, चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराया और रियो ओलंपिक के लिये सीधे क्वालिफाई भी कर लिया। यह पिछले सात आठ महीने की टीम की कड़ी मेहनत और प्रमुख कोच टैरी वॉल्श के मार्गदर्शन का परिणाम था। टीम के युवा खिलाड़ियों का प्रदर्शन खासतौर पर उल्लेखनीय रहा।
      
अपने अगले लक्ष्य के लिये सरदार ने कहा कि इस जीत के बावजूद अब भी कुछ कमजोरियां है जिन्हें हमें दूर करना है। सात आठ दिन के ब्रेक के बाद हमारा ट्रेनिंग कैंप फिर शुरू हो रहा है और अब हम चैंपियंस ट्रॉफी के लिये अपनी तैयारी मजबूत करेंगे जिनमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमें खेलेंगी।
      
सरदार ने साथ ही कहा कि एशियाड के स्वर्ण से खिलाड़ियों में नया आत्मविश्वास आया है और अब वे विश्व स्तर पर नया टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं। उनकी नई मंजिल चैंपियंस ट्रॉफी है जिसका आयोजन भुवनेश्वर में छह से 14 दिसंबर तक होना है।
       
एशियाड फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में पाकिस्तान के दो प्रयास बचाने वाले गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने कहा कि मुझे पूरा विश्वास था कि पेनल्टी शूटआउट में मैं विपक्षी टीम के प्रयासों को नाकाम कर सकता हूं। कोच ने भी मुझसे कहा था कि तुम ऐसा कर सकते हो।
       
श्रीजेश ने कहा कि हमने पाकिस्तान का मलेशिया के खिलाफ पेनल्टी शूटआउट का वीडियो देखा था और मैंने अपनी तैयारी उसी हिसाब से की थी। शूटआउट में गोलकीपर के पास दो ही रास्ते होते हैं या तो हीरो बन जाओ या विलेन बन जाओ। मैं भाग्यशाली हूं कि मैं अपने देश के लिये हीरो बन गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें