फोटो गैलरी

Hindi Newsआत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत का सामना बेल्जियम से

आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत का सामना बेल्जियम से

नीदरलैंड पर अप्रत्याशित जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत का इरादा अब गुरुवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम को हराकर चैम्पियंस ट्राफी हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश...

आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत का सामना बेल्जियम से
एजेंसीWed, 10 Dec 2014 06:53 PM
ऐप पर पढ़ें

नीदरलैंड पर अप्रत्याशित जीत दर्ज करने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारत का इरादा अब गुरुवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम को हराकर चैम्पियंस ट्राफी हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश का होगा।

आठ देशों के इस टूर्नामेंट में भारत का आगाज अच्छा नहीं हुआ। उसे पहले मैच में जर्मनी ने 1-0 से और फिर विश्व कप कांस्य पदक विजेता अर्जेंटीना ने 4-2 से हराया। जर्मनी के खिलाफ जहां भारतेने आखिरी मिनट में गोल गंवाया, वहीं अर्जेंटीना के खिलाफ दो बार बढत बनाने के बाद गंवा दी।

दो हार के बाद सरदार सिंह की अगुवाई वाली टीम ने आखिरी लीग मैच में नीदरलैंड जैसी मजबूत टीम को 3-2 से हराकर सभी को चौंका दिया। अब भारत का सामना विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज बेल्जियम से है। बेल्जियम और इंग्लैंड ने अभी तक टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और पूल चरण में अपराजेय रही हैं।
 
इंग्लैंड पूल ए में दो जीत और एक ड्रा के साथ सात अंक लेकर शीर्ष पर रहा जबकि बेल्जियम एक जीत और दो ड्रा के साथ पांच अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा। नाकआउट चरण में हालांकि एक दिन का खराब खेल टीम को टूर्नामेंट से बाहर कर सकता है। भारतीय टीम ने 18 साल बाद नीदरलैंड पर जीत दर्ज की और अब उसका इरादा इस चमत्कारिक प्रदर्शन को जारी रखने का है। भारत ने आखिरी बार नीदरलैंड को 1996 में बार्सीलोना में एक ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में हराया था। चैम्पियंस ट्राफी में 1986 के बाद नीदरलैंड पर भारत की यह पहली जीत थी।
 
क्वार्टर फाइनल मैच के जरिए भारत के पास बेल्जियम के हाथों मिली पिछली हार का बदला चुकता करने का मौका है। बेल्जियम ने उसे इस साल विश्व कप में 3-2 से हराया था जबकि जनवरी में हॉकी विश्व लीग में 2-1 से मात दी थी। भारतीय टीम ने पहले दो मैचों की गलतियों से सबक लेकर कल बेहतरीन तालमेल का प्रदर्शन किया। उसने तेज रफ्तार और आक्रामक हॉकी खेली।

भारतीय हॉकी के हाई परफार्मेंस निदेशक रोलेंट ओल्टमेंस ने कहा कि हमने नीदरलैंड के खिलाफ आक्रामक हॉकी खेली और बाकी मैचों में भी इसी शैली को बरकरार रखेंगे। पहले दो मैचों की तरह भारत ने कल भी गोल के मौके बनाये और फर्क इतना था कि इस बार उन्हें भुनाया भी।

ओल्टमेंस ने कहा कि अच्छी बात यह है कि हमने ऐसी टीम के खिलाफ तीन गोल किए जिसने अभी तक पूल चरण में सिर्फ जर्मनी को एक गोल गंवाया था। उन्होंने हालांकि कहा कि भारत को गोल करने के बाद गंवाने की आदत से बाज आना होगा। उन्होंने भी कहा कि भारत में बेल्जियम को हराने का माद्दा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें