फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय महिला कबड्डी टीम सेमीफाइनल में

भारतीय महिला कबड्डी टीम सेमीफाइनल में

मौजूदा चैंपियन भारतीय महिला टीम ने एशियाई खेलों की कबड्डी प्रतियोगिता में आज मेजबान दक्षिण कोरिया को 45-26 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अपने पहले मैच में बांग्लादेश को 29-18 से हराने वाली...

भारतीय महिला कबड्डी टीम सेमीफाइनल में
एजेंसीTue, 30 Sep 2014 10:55 AM
ऐप पर पढ़ें

मौजूदा चैंपियन भारतीय महिला टीम ने एशियाई खेलों की कबड्डी प्रतियोगिता में आज मेजबान दक्षिण कोरिया को 45-26 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अपने पहले मैच में बांग्लादेश को 29-18 से हराने वाली भारतीय टीम ने सोंगडो ग्लोबल यूनिवर्सिटी जिम्नेजियम में कोरिया को किसी तरह का मौका नहीं दिया और मध्यांतर तक 27-10 की बढ़त बना ली। इस जीत से वह अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंची।

भारतीय टीम ने छह अंक मैच में तीन बार पूरी कोरियाई टीम को पीछे धकेलने के लिये अर्जित किये। उसने 32 अंक धावा बोलने और बचाव करते हुए विरोधी खिलाड़ियों को छूने या उन्हें गिराने के लिये हासिल किये। इसके अलावा उन्हें विरोधी कोर्ट की लाइन छूने के लिये भी दो बोनस अंक मिले। कोरियाई टीम किसी भी समय भारतीय महिलाओं को चुनौती नहीं दे पायी।

भारत की तरफ से ममता और कप्तान तेजस्विनी बाइ ने अच्छा खेल दिखाया जबकि पूजा ठाकुर ने भी प्रभावशाली प्रदर्शन किया। कोरिया की शिन सोमिन के टखने में चोट लग गयी और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा।

भारत दो अक्तूबर को होने वाले सेमीफाइनल में ग्रुप-बी से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगा। भारत पुरुष वर्ग में भी स्वर्ण पदक का प्रबल दावेदार है। उसने 1990 में कबड्डी के एशियाई खेलों के हिस्सा बनने के बाद लगातार छह स्वर्ण पदक जीते हैं।

भारतीय कप्तान तेजस्विनी ने कहा कि उन्हें मेजबान देश की खिलाड़ियों से अच्छी चुनौती की उम्मीद थी जिनका कोच भारतीय है। उन्होंने कहा, आज का मैच एकतरफा था लेकिन कोरिया अच्छी टीम है जिन्हें भारतीय कोच ट्रेनिंग दे रहा है। हमें उनसे अच्छी चुनौती की उम्मीद थी।

तेजस्विनी को उम्मीद है कि कबड्डी छह साल के अंदर ओलंपिक खेल बन जाएगा। उन्होंने कहा कि पुरुषों के लिये प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत के बाद कबड्डी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। मुझे उम्मीद है कि टोक्यो में 2020 में होने वाले ओलंपिक खेलों में इसे शामिल कर लिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें