फोटो गैलरी

Hindi Newsसायना ने कहा, हमेशा भारत की तरफ से खेलना प्राथमिकता

सायना ने कहा, हमेशा भारत की तरफ से खेलना प्राथमिकता

खेल मंत्रालय के भारत का प्रतिनिधित्व करने के बजाय पेशेवर प्रतिबद्धताओं को तरजीह देने वाले खिलाड़ियों को वित्तीय मदद नहीं देने के आदेश के संदर्भ में स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने कहा कि देश...

सायना ने कहा, हमेशा भारत की तरफ से खेलना प्राथमिकता
एजेंसीFri, 31 Oct 2014 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

खेल मंत्रालय के भारत का प्रतिनिधित्व करने के बजाय पेशेवर प्रतिबद्धताओं को तरजीह देने वाले खिलाड़ियों को वित्तीय मदद नहीं देने के आदेश के संदर्भ में स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने कहा कि देश की तरफ से खेलना हमेशा उनकी पहली प्राथमिकता रहेगी।

सायना ने दिल्ली गोल्फ क्लब में आयोजित कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से कहा, मुझे नहीं लगता कि कोई देश की तरफ से नहीं खेलना चाहता है। प्रत्येक देश की तरफ से खेलना चाहता है। कई बार आप चोट या खिलाड़ी के किसी मुश्किल स्थिति से गुजरने के कारण इसे नजरअंदाज नहीं कर सकते। अन्यथा मेरा मानना है कि प्रत्येक देश के लिये और देश के गौरव के लिये खेलना चाहता है।

मंत्रालय ने शीर्ष टेनिस खिलाड़ियों सोमदेव देववर्मन, लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना के इंचियोन एशियाई खेलों में भाग लेने से इंकार करने के बाद यह आदेश दिया है। इन सभी ने अपनी रैंकिंग सुधारने के लिये एटीपी सर्किट में खेलने को तरजीह दी थी।

सायना से पूछा गया कि देश और पुरस्कार राशि वाली प्रतियोगिताओं में खेलने को लेकर संतुलन बनाना कितना मुश्किल है, लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी ने कहा, पुरस्कार राशि वाली प्रतियोगिताओं में भी आप केवल एक खिलाड़ी के रूप में भाग नहीं लेती हो। आप राज्य स्तर, फिर राष्ट्रीय स्तर और आखिर में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचते हो। इसलिए इस स्तर पर आप केवल देश के लिये खेलते हो। यह पुरस्कार राशि या पदक से जुड़ा नहीं है यह देश से जुड़ा होता है।

सायना से जब शीर्ष टेनिस खिलाड़ियों के एशियाई खेलों के बजाय एटीपी टूर्नामेंट में खेलने के फैसले के बारे में पूछा गया तो उन्होंने टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा, मैं केवल अपने बारे में बात कर सकती हूं और मेरे लिये देश की तरफ से खेलना बहुत महत्वपूर्ण है।

इस बीच सायना ने कहा कि वह 2014 के साल में अपने प्रदर्शन से बहुत खुश है जिसमें उन्होंने इंडिया ओपन ग्रां प्री गोल्ड और ऑस्ट्रेलियाई ओपन के रूप में दो खिताब जीते। उन्होंने कहा, मैंने इस साल बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। मैंने दो खिताब जीते तथा मैं जिन खिलाड़ियों से हारी वे दुनिया में शीर्ष तीन खिलाड़ी थी। उनके अलावा इस साल मुझे कोई और नहीं हरा पाया।

सायना ने कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि अगला साल इससे भी बेहतर रहेगा। यदि मुझे तीन या चार सप्ताह अभ्यास का मौका मिलता है तो मेरे खेल में काफी बदलाव होगा। उन्होंने कहा कि वह चीनी खिलाड़ियों को चुनौती देने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं। सायना ने कहा, चीन की खिलाड़ी शीर्ष तीन में हैं और वे सभी काफी फिट हैं। उन्हें हराकर खिताब जीतना आसान नहीं है क्योंकि इस साल सभी सुपर सीरीज खिताब उन्होंने जीते। मैं केवल अकेली थी जिन्होंने उन्हें चुनौती दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें